Apple को लगा झटका, OnePlus बना नंबर वन प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड, ये हैं मुख्य वजह

पिछले साल Apple ने भारत में होने वाली शिपमेंट में 30 से 35 फीसद की कटौती की है

By Harshit HarshEdited By: Publish:Wed, 30 Jan 2019 03:08 PM (IST) Updated:Sun, 03 Feb 2019 10:08 AM (IST)
Apple को लगा झटका, OnePlus बना नंबर वन प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड, ये हैं मुख्य वजह
Apple को लगा झटका, OnePlus बना नंबर वन प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड, ये हैं मुख्य वजह

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इस महीने की शुरुआत में रिसर्च फर्म काउंटर प्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक OnePlus ने Apple को पछाड़ते हुए प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड का टैग अपने नाम किया है। Apple ने अपने क्वार्टरली सेल फोरकास्ट में कटौती की है। बीते 15 वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है कि Apple की सेल फोरकास्ट में कटौती की गई है। पिछले साल Apple ने भारत में होने वाली शिपमेंट में 30 से 35 फीसद की कटौती की है। जिसका असर Apple के डिस्ट्रीब्यूशन स्ट्रेटेजी (वितरण रणनीति) पर पड़ा है।

अन्य रिसर्च संस्थान IPDS, IDC की मानें तो 2017 की पहली तिमही तक Apple अपने पुराने मॉडल्स की कीमतों में कटौती कर रहा था। साथ ही ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई ऑफर्स भी पेश किए। एक समय में iPhones 20 से 25 हजार रुपये में उपलब्ध होने लगे। कंपनी ने अब अपने iPhones की कीमत कम नहीं कर रही है क्योंकि इसकी वजह से ब्रांड की पोजिशनिंग पर प्रभाव पड़ रहा है।

iPhoneX के नए मॉडल्स की कीमत 1 लाख के आसपास या उससे अधिक रखी गई है जिसकी वजह से OnePlus के स्मार्टफोन्स की डिमांड यूजर्स में बढ़ी है। IDC इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय स्मार्टफोन बाजार में लगभग 80 फीसद हिस्सेदारी बजट स्मार्टफोन्स की है। इन स्मार्टफोन्स की कीमत 8 हजार रुपये से लेकर 12 हजार रुपये के बीच है। Apple की सितंबर 2017 में भारतीय बाजार में हिस्सेदारी 2.5 फीसद की थी जो अक्टूबर 2018 तक घटकर 1.5 फीसद रह गई।

जानकारों की मानें तो OnePlus के भारतीय बाजार में आने के बाद से प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार का तस्वीर बदल सी गई है। OnePlus अपने दो स्मार्टफोन्स एक साल में भारत में लॉन्च करने की रणनीति बनाई जिसका असर Apple और Samsung के प्रीमियम स्मार्टफोन्स पर पड़ा है। कंपनी ने पिछले 3 साल में अपने हर नए लॉन्च और पुराने मॉडल की कीमत में कम से कम 3,500 रुपये का अंदर रखा है। ऐसे में Apple को अगर अपना वजूद भारत में बचाना है तो अपने iPhone की कीमत में 10 से 15 फीसद की कटौती करनी पड़ेगी।

कुछ दिन पहले ही हांगकांग की रिसर्च फर्म Counterpoint ने एक डाटा जारी करते हुए कहा कि भारत में पिछले साल 2017 के मुकाबले iPhone की सेल में 50 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। पिछले साल केवल 1.7 मिलियन (17 लाख) डिवाइस की बिक्री हुई जो कि साल 2017 के 3.2 मिलियन (32 लाख) का लगभग आधा है। महज एक साल में ही iPhone की बिक्री में इतना बड़ा अंतर कंपनी के लिए चिंता का विषय है। iPhone की भारतीय बाजार में बिक्री में आई गिरावट की मुख्य वजह जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

JioRail ऐप से तत्काल टिकट चंद सेकेंड्स में कर सकेंगे बुक, जानें कैसे करेगा काम

Airtel के इन प्लान्स में मिलेगी Jio और Vodafone से ज्यादा वैलिडिटी, अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा

Redmi Note 5 Pro इस वजह से है 10 हजार से कम कीमत में Best स्मार्टफोन

chat bot
आपका साथी