एयरटेल ने साधा रिलायंस की फ्री स्ट्रेटेजी पर निशाना, खटखटाया सीसीआई का दरवाजा

एयरटेल ने जिओ के खिलाफ कंपीटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (सीसीआई) में शिकायत दर्ज की है। इसमें कहा गया है कि रिलायंस जिओ अपना एकाधिकार बनाने के लिए प्रीडेटरी प्राइसिंग का सहारा ले रही है

By MMI TeamEdited By: Publish:Mon, 06 Feb 2017 06:18 PM (IST) Updated:Mon, 06 Feb 2017 08:00 PM (IST)
एयरटेल ने साधा रिलायंस की फ्री स्ट्रेटेजी पर निशाना, खटखटाया सीसीआई का दरवाजा
एयरटेल ने साधा रिलायंस की फ्री स्ट्रेटेजी पर निशाना, खटखटाया सीसीआई का दरवाजा

नई दिल्ली। रिलायंस के हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के कारण भारती एयरटेल और जिओ के बीच विवाद और भी ज्यादा बढ़ गया है। आपको बता दें की एयरटेल ने जिओ के खिलाफ कंपीटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (सीसीआई) का दरवाजा खटखटाया है। एयरटेल ने जिओ की शिकायत करते हुए आरोप लगाया है कि रिलायंस जिओ अपना एकाधिकार बनाने के लिए प्रीडेटरी प्राइसिंग का सहारा ले रही है।

फ्री ऑफर को बताया गैर-प्रतिस्पधात्मक:

Livemint की रिपोर्ट के मुताबिक, सीसीआई को लिखी चिट्ठी में भारती एयरटेल ने लिखा है कि ‘रिलायंस जिओ की फ्री स्ट्रैटजी ने टेलीकॉम सेक्टर की प्रतिस्पर्धा को कमजोर कर दिया है। कंपनी का ये गैर-प्रतिस्पधात्मक रवैया है। ये एक ऐसी बिजनेस स्ट्रेटेजी है, जिससे बाजार पर अपना दबदबा बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा खत्म करने की कोशिश की जा रही है। जो पिछले चार महीनों (अक्टूबर 2016-दिसंबर 2017) में बढ़ी है।’

क्या है जिओ का मौजूदा ऑफर?

जिओ के यूजर्स को मार्च 2017 तक फ्री वायस कॉलिंग, फ्री डाटा मिलेगा। वेलकम ऑफर को भी कंपनी ने बढ़ा दिया है और इसे ‘हैप्पी न्यू ईयर ऑफर’ का नाम दिया है, जिसके तहत कंपनी के सभी 50 लाख से ज्यादा यूजर्स मार्च 2017 तक फ्री सेवा का लाभ ले सकेंगे। कंपनी ने ऐलान किया है कि अब हर दिन जिओ यूजर्स को FUP लिमिट मिलेगी, जिसके तहत ‘हैप्पी न्यू ईयर ऑफर में एक दिन 1 जीबी डाटा मिलेगा जो खत्म होने पर यूजर को स्पीड थोड़ी स्लो मिलेगी। आपको बता दें वेलकम ऑफर में इस डाटा की लिमिट हर दिन 4 जीबी थी। 1 जीबी डाटा खत्म होने के बाद भी आप 4G स्पीड पा सकेंगे। इसके लिए आपको बूस्टर पैक खरीदना होगा। 1 जीबी डाटा के लिए 51 रुपये तो 6 जीबी डाटा के लिए 301 रुपये कस्टमर्स को देने होंगे।

ट्राई दे चुका है रिलायंस को क्लीनचिट:

रिलायंस जिओ के टैरिफ प्लान को लेकर ट्राई ने टेलिकॉम ऑपरेटर्स को एक पत्र लिखा है। इसमें लिखा गया है कि रिलायंस जिओ का प्लान नियमों के अनुरुप है। जिओ ने जो भी टैरिफ प्लान पेश किया था, उसे आईयूसी गैर-शिकायति के रूप में नहीं माना जा सकता है। आपको बता दें कि बाजार में मौजूद भारती एयरटेल, वोडाफोन समेत जैसी दूसरी टेलिकॉम कंपनियों ने ट्राई के सामने रिलायंस जिओ के फ्री टैरिफ प्लान के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी। कंपनियों ने कहा था कि जिओ का टैरिफ प्लान नियमों का उल्लंघन करता है।

chat bot
आपका साथी