कॉल ड्रॉप की समस्या के चलते यूजर्स डाटा कॉल्स करने को मजबूर: रिपोर्ट

लोकलसर्किल के सर्वे के मुताबिक, टेलिकॉम कंपनियों के नेटवर्क पर बढ़ती कॉल ड्रॉप के चलते 20 फीसद यूजर्स को डाटा/वाई-फाई से कॉल करनी पड़ रही है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 12 Jun 2018 01:23 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jun 2018 01:23 PM (IST)
कॉल ड्रॉप की समस्या के चलते यूजर्स डाटा कॉल्स करने को मजबूर: रिपोर्ट

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय टेलिकॉम यूजर्स से जुड़ी एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि 20 फीसद यूजर्स को डाटा/वाई-फाई (व्हाट्सएप और स्काइप) से कॉल करने के लिए मजबूर है। इसका मुख्य कारण टेलिकॉम नेटवर्क पर कॉल ड्रॉप की बढ़ती संख्या है। आपको बता दें कि ये आंकड़ें लोकल सिटीजन्स की कम्यूनिटी लोकलसर्किल ने शेयर किए हैं। अगर ये आंकड़ें सही साबित होते हैं तो इसमें ट्राई को हस्तक्षेप करना होगा। इसके अलावा भी कुछ ऐसे आंकड़ें इस रिपोर्ट में दर्शाए गए हैं जो भारतीय टेलिकॉम यूजर्स से संबंधित हैँ।

20 फीसद यूजर्स को डाटा/वाई-फाई से कॉल करने को मजबूर:

लोकलसर्किल के सर्वे के मुताबिक, टेलिकॉम कंपनियों के नेटवर्क पर बढ़ती कॉल ड्रॉप के चलते 20 फीसद यूजर्स को डाटा/वाई-फाई से कॉल करनी पड़ रही है। इसके लिए ज्यादातर यूजर्स व्हाट्सएप और स्काइप का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं, 35 फीसद यूजर्स ने 50 फीसद कॉल्स ड्रॉप होने का दावा किया है। हाल ही में कई यूजर्स ने कॉल ड्रॉप को एक मुख्य समस्या बताया था। इस मामले में ट्राई भी कड़े कदम उठा रही है। इस मामले को लेकर ट्राई ने कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाने की भी घोषणा की है। लेकिन इसके बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो पाया है।

कॉल ड्रॉप के मामले में एयरटेल नंबर वन:

सर्वे के मुताबिक, एयरटेल यूजर्स ने सबसे ज्यादा कॉल ड्रॉप होने की शिकायत दर्ज की है। 33 फीसद एयरटेल यूजर्स मानते हैं कि कॉल ड्रॉप की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। पिछले 3 महीनों में यह समस्या काफी बढ़ी है। वहीं, 32 फीसद यूजर्स ने यह भी कहा है कि पिछले 1 साल से यह समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है।

वोडाफोन और जियो में भी कॉल ड्रॉप की समस्या:

कॉल ड्रॉप के मामले में वोडाफोन दूसरे नंबर पर है। 30 फीसद वोडाफोन यूजर्स का कहना है कि उनकी कॉल्स लगातार ड्रॉप होती हैं। वहीं, 27 फीसद जियो यूजर्स ने भी कॉल ड्रॉप की शिकायत की है। अगर आइडिया की बात करें तो कॉल ड्रॉप के मामले में इसका आंकड़ा सबसे कम है। सिर्फ 15 फीसद यूजर्स ने ही कॉल ड्रॉप की शिकायत दर्ज की है।

यह भी पढ़ें:

Vivo Nex के लॉन्च से जुड़ी जानकारियां हुई लीक, जानें क्या होगा खास

व्हाट्सएप ऑडियो मैसेजेज को इस ट्रिक से सुन सकते हैं बिना ईयरफोन के

BSNL ने लॉन्च किया जियो से भी सस्ता प्लान, 1.5 रुपये प्रति GB की दर से मिलेगा डाटा

 
 
chat bot
आपका साथी