Tank बनाम Tankless वॉटर हीटर्स: जानें आपके लिए कौन सा विकल्प है बेहतर

हम आपको इन दोनों हीटर्स के बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे हैं जिससे आप यह समझ पाएंगे कि आपके लिए कौन-सा हीटर बेस्ट रहेगा

By Shilpa Srivastava Edited By: Publish:Fri, 07 Dec 2018 02:47 PM (IST) Updated:Mon, 10 Dec 2018 05:48 PM (IST)
Tank बनाम Tankless वॉटर हीटर्स: जानें आपके लिए कौन सा विकल्प है बेहतर
Tank बनाम Tankless वॉटर हीटर्स: जानें आपके लिए कौन सा विकल्प है बेहतर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। जब भी आप नया घर लेने के बारे में सोचते हैं या फिर अपना घर रेनोवेट कराने के बारे में सोचते हैं तो आपको कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है। इन्हीं में से एक है वॉटर हीटर। वॉटर हीटर दो तरह के होते हैं एक टैंक स्टोरेज और दूसरा टैंकलेस स्टोरेज। देखा जाए तो टैंकलेस वॉटर हीटर्स साइज में छोटे और बेहतर होते हैं। लेकिन यह जरुरी नहीं की टैंकलेस वॉटर हीटर आपके लिए बेहतर साबित हो। टैंक स्टोरेज और टैंकलेस स्टोरेज हीटर को लेकर कई बार यूजर्स कंफ्यूज हो जाते हैं। इसी के चलते हम आपको इन दोनों हीटर्स के बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे हैं जिससे आप यह समझ पाएंगे कि आपके लिए कौन-सा हीटर बेस्ट रहेगा।

टैंक स्टोरेज वॉटर हीटर्स:

इंस्टॉलेशन: इन्हें इंस्टॉल करना आसान है। इसके इंस्टॉलेशन में कुछ ही घंटों का समय लगता है। इन्हें घर के अंदर ही लगाया जाता है। क्योंकि यह बाहर की मौसम स्थिति को हमेशा झेल नहीं सकते हैं। पुराने घरों में टैंक वॉटर हीटर को किचन में लगाया जाता था। यह टैंक इलेक्ट्रिक, नैचुरल गैस और प्रोपैन मॉडल्स के साथ आता है। गैस मॉडल आज भी पावर के दौरान ही काम करते हैं। ये 10 से 15 वर्ष तक आसानी से काम करते हैं। 

कैसे करता है यह काम?

टैंक वॉटर हीटर्स के स्टोरेज टैंक में 20 से लेकर 80 गैलन तक गर्म पानी रखा जा सकता है। इसमें पानी का तापमान 120 डिग्री फैरनहाइट होता है। इसे आपके घर में लगाने के लिए अच्छी खासी जगह चाहिए होती है।

जानें किस घर में कितना टैंक साइज है पर्याप्त:

अगर 1 से दो व्यक्ति एक घर में रहते हैं तो वहां 26 से 36 गैलन का टैंक वॉटर हीटर पर्याप्त होता है। 2 से 4 व्यक्ति वाले घर में 36 से 46 गैलन का टैंक वॉटर हीटर पर्याप्त होता है। 3 से 5 व्यक्ति वाले घर में 46 से 56 गैलन का टैंक वॉटर हीटर पर्याप्त होता है। 5 से ज्यादा व्यक्ति वाले घर में 56 से ज्यादा गैलन का टैंक वॉटर हीटर पर्याप्त होता है।

टैंक वॉटर हीटर्स के फायदे:

किफायती आसान इंस्टॉलेशन ट्राइड और ट्रू सिस्टम इमरजेंसी के समय टैंक में ताजा पानी होता है उपलब्ध

टैंक वॉटर हीटर्स के नुकसान: टैंक को गर्म पानी से भरने में काफी समय लगता है कम लाइफ अगर हीटर में कुछ खराबी होती है तो पानी टैंक से लीक हो जाता है

जानें क्यों खरीदें टैंक वॉटर हीटर:

अगर आपका बजट कम है तो आप टैंक वॉटर हीटर खरीद सकते हैं। अगर आपका घर इलेक्ट्रिसिटी पर चलता है तो आपको टैंकलेस हीटर लेने से पहले सोचना पड़ेगा। क्योंकि एक औसत हाउसहोल्ड की क्षमता 200 amps होती है जो टैंकलेस इलेक्ट्रिक हीटर को सपोर्ट नहीं कर पाएगी।

टैंकलेस वॉटर हीटर्स:

इंस्टॉलेशन: टैंकलेस वॉटर हीटर्स साइज में छोटे होते हैं। इसलिए यह घर में कम स्पेस लेता है। आपको बता दें कि इसे घर के बाहर भी इंस्टॉल करा सकते हैं। इसका इंस्टॉलेशन थोड़ा मुश्किल होता है। साथ ही आपको अपने घर के इलेक्ट्रिक सिस्टम को अपग्रेड करना होगा जिससे टैंकलेस यूनिट को सपोर्ट मिल सके। इसकी लाइफ 20 वर्ष या इससे ज्यादा होती है।

कैसे करता है यह काम?

टैंकलेस सिस्टम गैस या इलेक्ट्रिक कॉयल्स का इस्तेमाल कर डिमांड पर ही पानी गर्म करता है। इनके फ्लो रेट पर आउटपुट लिमिट सेट की गई है। यानी अगर आप घर के अन्य काम कर रहे हैं तो आपका हीटर जल्दी पानी गर्म नहीं कर पाएगा। इसका फ्लो रेट गैलन्स प्रति मिनट के हिसाब से मांपा जाता है। गैस यूनिट्स, इलेक्ट्रिक से ज्यादा जल्दी पानी गर्म करता है।

टैंकलेस वॉटर हीटर्स के फायदे: ज्यादा लाइफ जगह बचाता है टैंकलेस हीटर्स देते हैं ज्यादा वारंटी

टैंकलेस वॉटर हीटर्स के नुकसान: महंगे इक्यूपमेंट और ज्यादा इंस्टॉलेशन कॉस्ट घर में टैंकलेस यूनिट लगाने के लिए कई बदलाव करने पड़ते हैं कुछ मामलों में, यह कॉस्ट इतनी ज्यादा हो जाती है कि यह आपके सेविंग्स से भी ज्यादा हो जाती है

जानें क्यों खरीदें टैंकलेस वॉटर हीटर:

अगर आपके घर में गैस उपलब्ध है तो आप ऑप्टिमल टैंकलेस यूनिक इंस्टॉल कर सकते हैं। इअगर आप किसी ऐसी जगह रहते हैं जहां सभी के घर में टैंकलेस यूनिट्स हैं या वो इनमें अपग्रेड कर रहे हैं तो आपके लिए यह बेहतर विकल्प हो सकता है। इन्हें सिंक के नीचे, शावर के पास, वॉशिंग मशीन के पास लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

OnePlus का अगला स्मार्टफोन होगा 5G फीचर से लैस, OnePlus 6T से होगा इतना मंहगा

BSNL ने अपने इन ब्रॉडबैंड प्लान्स को किया रिवाइज, ज्यादा डाटा के साथ कॉलिंग का लाभ

Galaxy Note 9 और Galaxy S9+ के नए वेरिएंट लॉन्च, मिल रहा है कैशबैक ऑफर

chat bot
आपका साथी