इंस्टाग्राम डुअल कैमरा का ऐसे करें इस्तेमाल, यहां जानें पूरा तरीका

Instagram ने हाल ही में डुअल कैमरा फीचर पेश किया है जिसकी मदद से रील्स के साथ कॉलैब करना रील्स बनाना और उनको शेयर करना आसान हो जाता है। इस फीचर से आप एक साथ फ्रंट और बैक दोनों कैमरों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Publish:Fri, 05 Aug 2022 08:14 PM (IST) Updated:Fri, 05 Aug 2022 08:15 PM (IST)
इंस्टाग्राम डुअल कैमरा का ऐसे करें इस्तेमाल, यहां जानें पूरा तरीका
ऐसे करें इंस्टाग्राम डुअल कैमरा का इस्तेमाल, जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वीडियो-आधारित पोस्ट पर अपने बढ़ते फोकस के कारण इंस्टाग्राम को हाल ही में बहुत अधिक आलोचना का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इसने कंपनी को नए फीचर्स को पेश करने से नहीं रोका है। हाल ही में, मेटा के फोटो और वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने इंस्टाग्राम रील्स के लिए एक बड़ा अपडेट पेश किया, जिसमें प्लेटफॉर्म पर रील्स वीडियो मर्ज, रील्स टेम्प्लेट और रीमिक्स इंप्रूवमेंट जैसे फीचर शामिल हैं। इन फीचर्स के अलावा इंस्टाग्राम ने अपने प्लेटफॉर्म पर 'डुअल कैमरा' नाम का फीचर भी पेश किया है।

इस फीचर से जुड़ी जानकारी को इंस्टाग्राम बॉस एडम मोसेरी द्वारा ट्विटर पर एक पोस्ट में साझा किया गया था। इसमें उन्होंने लिखा था कि हम नई सुविधाओं की घोषणा कर रहे हैं, जिससे रील्स को मर्ज करना, बनाना और साझा करना आसान और अधिक मजेदार हो गया है। अब, इंस्टाग्राम का डुअल रिकॉर्ड फीचर यूजर्स को एक ही समय में कंटेंट और रिएक्शन को रिकॉर्ड करने में सक्षम बनाता है। इंस्टाग्राम कैमरे में डुअल फीचर से फोन के फ्रंट और रियर कैमरों का उपयोग करता है।

इंस्टाग्राम के डुअल कैमरा फीचर का इस्तेमाल कैसे करें

अपने Android स्मार्टफोन या अपने iPhone पर Instagram ऐप खोलें। स्क्रीन के नीचे प्लस आइकन पर टैप करें फिर रील्स बनाना शुरू करने के लिए रील्स विकल्प पर टैप करें। बता दें कि आप सीधे रील्स को खोलने के लिए दाईं ओर स्वाइप भी कर सकते हैं अगर आप एक Android स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं तो नए डुअल आइकन पर टैप करें जो कि क्विक एक्सेस मेनू बार के नीचे दाईं ओर दिखाई देता है। अगर आप एक iPhone का उपयोग कर रहे हैं तो बाएं तरह देखे। रील की रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए कैमरा बटन पर टैप करें और जब आप इसे रिकॉर्ड कर लें तो इसे फिर से टैप करें। अब रील्स का रिव्यू करने के लिए नीचे प्रिव्यू बटन पर टैप करें और इसमें म्यूजिक, स्टिकर, टेक्स्ट और इफेक्ट जैसे एलीमेंट को जोड़े। एक बार जब आप रील्स की एडिटिंग कर लेते हैं, तो ऐप के निचले दाएं कोने में नेक्स्ट बटन टैप करें। अब स्क्रीन में, कैप्शन, लोकेशन जोड़ें और लोगों को टैग करें। इसके बाद रील्स को इंस्टाग्राम पर शेयर करने के लिए शेयर बटन पर टैप करें।
chat bot
आपका साथी