मोबाइल हेडफोन जैक को चुटकी में करें ठीक, ये है तरीका

इस तरीके से आप अपने स्मार्टफोन जैक को घर बैठे भी ठीक कर सकते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Publish:Thu, 20 Jul 2017 11:49 AM (IST) Updated:Sun, 23 Jul 2017 09:36 AM (IST)
मोबाइल हेडफोन जैक को चुटकी में करें ठीक, ये है तरीका
मोबाइल हेडफोन जैक को चुटकी में करें ठीक, ये है तरीका

नई दिल्ली (जेएनएन)। सोचिए नया स्मार्टफोन खरीदने के तुरंत बाद अगर खराब हो जाए तो क्या करेंगे आप? कई बार ऐसा होता है कि आपके नए स्मार्टफोन का हेडफोन जैक काम नहीं कर रहा होता है। जिसे आपको ठीक करने के लिए शॉप पर जाना पड़ता है। अगर आप भी इस तरह की किसी परेशानी से गुजर रहे हैं तो आप अपने स्मार्टफोन जैक को घर बैठे भी ठीक कर सकते हैं।

ऐसे करें ठीक:

1. इसके लिए पहले ये चेक कर लें कि कहीं आपके स्मार्टफोन का हेडफोन तो टूटा हैं। हेडफोन को चेक करने के लिए किसी भी 3.5MM जैक में अपने हेडफोन को यूज करके देखें। आपको हेडफोन के बारे में पता चल जाएगा।

2. कई बार ऐसा होता है कि आपका स्मार्टफोन स्पीकर और किसी दूसरे डिवाइस से ब्लूटूथ से कनेक्ट रहता है जिसकी जानकारी आपको नहीं होती है। इसलिए सबसे पहले यह जांच लें कि कहीं आपका स्मार्टफोन किसी डिवाइस से ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट तो नहीं हैं।

3. कई यूजर्स को इस बात की जानकारी नहीं है कि हेडफोन जैक में धूल-मिट्टी और गंदगी जाने से भी परेशानी हो सकती है। इसलिए हमेशा हेडफोन जैक को साफ करते रहना चाहिए। जिसके बाद हेडफोन जैक काम करने लगेगा।

4. ऑडियो जैक कई बार फोन की सेटिंग की गड़बड़ी की वजह से भी काम नहीं करता है। इसके लिए फोन की सेटिंग में जाकर चेक करें और ऑडियो ओपन कर इसके वॉल्यूम को देख लें कि साउंड कहीं कम या म्यूट तो नहीं है। अगर ये तब भी काम नहीं करें तो फोन को एक बार रिस्टार्ट कर लें।

5. अगर फोन का हेडफोन जैक इन टिप्स को फॉलो कर भी ठीक नहीं हुआ है, तो फोन को किसी भी रिपेरिंग स्टोर पर ले जाने से बेहतर होगा कि फोन को सर्विस सेंटर में दिखाएं।

यह भी पढ़ें:

पुराने फोन को पावरफुल cctv कैमरा की तरह करे इस्तेमाल, यह है तरीका

गूगल ड्राइव का इस तरह करें आसानी से इस्तेमाल, 2 मिनट में शेयर करे हैवी फाइल्स

अपनी गर्लफ्रैंड या दोस्त के मैसेज पढ़ सकते हैं अपने फोन में, फॉलो करें यह 5 ट्रिक्स

chat bot
आपका साथी