Hindi Diwas 2018: स्मार्टफोन पर हिंदी में टाइपिंग करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

गूगल, माइक्रोसॉफ्ट समेत सर्च इंजन पर अब आप हिंदी में आसानी से सर्च कर सकते हैं और आपको हिंदी में ही आपने मन-मुताबिक कंटेंट भी मिल जा रहे हैं

By Harshit HarshEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 04:05 PM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 05:21 PM (IST)
Hindi Diwas 2018: स्मार्टफोन पर हिंदी में टाइपिंग करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके
Hindi Diwas 2018: स्मार्टफोन पर हिंदी में टाइपिंग करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। विश्व हिंदी दिवस आज यानी 14 सिंतबर को मनाया जाता है। इन दिनों इंटरनेट पर सर्च करने के लिए लोग अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी भाषा का भी इस्तेमाल करने लगे हैं। पिछले कुछ सालों में भारत में स्मार्टफोन के यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है यही कारण है कि हिंदी में सर्च करने वालों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। गूगल, माइक्रोसॉफ्ट समेत सर्च इंजन पर अब आप हिंदी में आसानी से सर्च कर सकते हैं और आपको हिंदी में ही आपने मन-मुताबिक कंटेंट भी मिल जा रहे हैं।

आपको बता दें कि एंड्रॉइड और आईओएस दोंनो ही स्मार्टफोन पर हिंदी में टाइप करना बहुत ही आसान है। आइए, जानते हैं कि एड्रॉइड स्मार्टफोन पर हिंदी में टाइप करने के आसान तरीकों के बारे में। अगर, आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं और हिंदी में कुछ शेयर करना चाहते हैं तो आप हिंदी में आसानी से टाइप कर सकते हैं। गूगल ने इनपुट टूल ऐप रिलीज किया है जिसकी मदद से आप आसानी से हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं। आप ऐप के जरिए सर्च बॉक्स में जाकर हिंदी में आसानी से सर्च कर सकते हैं।

इन आसान स्टेप्स से कर सकते हैं हिंदी में टाइपिंग

इस ऐप को इंस्टाल करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा अगर आप कुछ चीजें अंग्रेजी में टाइप करते हैं और उसे हिंदी में देखना चाहते हैं तो आप अपने हिसाब से सेटिंग्स भी कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप अपना नाम अंग्रेजी में टाइप करते हैं और उसे हिंदी में चाहते हैं तो यह ऐप अपने आप इसे हिंदी में बदल देगा।

iPhone में हिंदी लैंग्वेज एड करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

भारत में आईफोन के यूजर्स की संख्या बढ़ गई है। कई यूजर्स अपने आइफोन में हिंदी में टाइप करना चाहते हैं लेकिन सेटिंग समझ नहीं पाते हैं जिसकी वजह से आईफोन में हिंदी में टाइप करना मुश्किल लगता है। iPhone में हिंदी में टाइप करने के लिए आपको सबसे पहले सेटिंग्स में जाना होता है इसके बाद आपको वहां जनरल सेटिंग्स का ऑप्शन दिखाई देगा। इसके बाद आपको लैंग्वेज और रीजन में जाकर एज लैंग्वेज करना होगा। वहां जाकर आप हिंदी को जोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Thomson UHD स्मार्ट टीवी भारत में लॉन्च, Hotstar, Netflix, Youtube से है लैस

Nokia का नया स्मार्टफोन इन मामलों में दे सकता है iPhone XR को चुनौती

Samsung के इन स्मार्टफोन्स में है Always On Display फीचर, जानें किस तरह करता है काम

chat bot
आपका साथी