Altaba नाम से जाना जाएगा Yahoo, जानें कंपनी ने क्यों बदला अपना नाम

टेकनोलॉजी क्षेत्र की कंपनी याहू अब से अल्टाबा के नाम से जानी जाएगी। खबरों की मानें तो वेरिजॉन कम्यूनिकेशंस के साथ समझौता हो जाने के बाद याहू की सीईओ मेरिसा मेयर जल्दी ही पद छोड़ देंगी

By MMI TeamEdited By: Publish:Wed, 11 Jan 2017 09:49 AM (IST) Updated:Wed, 11 Jan 2017 10:00 AM (IST)
Altaba नाम से जाना जाएगा Yahoo, जानें कंपनी ने क्यों बदला अपना नाम

नई दिल्ली। टेकनोलॉजी क्षेत्र की कंपनी याहू अब से अल्टाबा के नाम से जानी जाएगी। खबरों की मानें तो वेरिजॉन कम्यूनिकेशंस के साथ समझौता हो जाने के बाद याहू की सीईओ मेरिसा मेयर जल्दी ही पद छोड़ देंगी। वहीं, वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, वेरीजॉन के पास बिकने के बाद से 6 डायरेक्टर ने इस्तीफा दे दिया है। आपको बता दें कि याहू अपने इंटरनेट बिजनेस का एक बड़ा हिस्सा वेरिजॉन को बेच रही है, जिसके चलते ही याहू ने अपने नाम में बदलाव किया है। कंपनी के पास जो कुछ भी बचेगा, उसका नाम अल्टाबा कर दिया गया है।

अल्टाबा नाम क्यों रखा?

वेरिजॉन को मुख्य कारोबार बेचने के बाद कंपनी के पास जो कुछ भी बचेगा, उसका सबसे बड़ा हिस्सा यानि 15 फीसदी हिस्सेदारी चीन की कंपनी अलीबाबा की होगी। अलीबाबा के नाम पर ही अल्टाबा शब्द निकाला गया है। दरअल, अलीबाबा का पूरा नाम 'ऑल्टरनेटिव एंड अलीबाबा' है। इसे छोटा करके की इस शब्द को निकाला गया है।

याहू वेरिजॉन को डिजिटल एडवर्टाइजिंग, ईमेल और मीडिया संपत्ति समेत अपना मुख्य कारोबार बेच रही है। इससे पहले पिछले साल जुलाई में याहू को अमेरिकी वायरलेस कम्यूनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर वेरीजॉन ने 4.8 अरब डॉलर में अधिग्रहण किया था।

ग्लोबल मार्केट कंसलटेंसी फर्म गार्टनर के रिसर्च डायरेक्टर विशाल त्रिपाठी ने बताया, “वेरीजॉन निश्चित रूप से याहू और एओएल दोनों कंपनियों के ऑपरेशन को अपने हिसाब से बदलेगी ताकि इस सौदे का वह लाभ उठा सके।

chat bot
आपका साथी