चुनाव में AI के गलत इस्तेमाल पर Meta ने जताई चिंता, राजनीतिक पार्टियों के लिए पॉलिसी में किए अहम बदलाव

मेटा के ग्लोबल अफेयर्स के अध्यक्ष निक क्लेग ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि इतने सारे महत्वपूर्ण चुनाव नजदीक आने के साथ हम यह निर्धारित कर रहे हैं कि हमने समय के साथ जो नीतियां और सुरक्षा उपाय स्थापित किए हैं वे 2024 में कैसे लागू होंगे। मेटा चिंतित है कि एआई का इस्तेमाल राजनीतिक विज्ञापन में किया जाएगा।

By Anand PandeyEdited By: Publish:Mon, 04 Dec 2023 05:00 PM (IST) Updated:Mon, 04 Dec 2023 05:00 PM (IST)
चुनाव में AI के गलत इस्तेमाल पर Meta ने जताई चिंता, राजनीतिक पार्टियों के लिए पॉलिसी में किए अहम बदलाव
मेटा चिंतित है कि एआई का इस्तेमाल राजनीतिक विज्ञापन में किया जाएगा।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। 2024 भारत सहित कई देशों के लिए एक महत्वपूर्ण साल है क्योंकि यह चुनावी मौसम होगा। भारत, अमेरिका, इंडोनेशिया, मैक्सिको कुछ बड़े नाम हैं जो 2024 में चुनाव लड़ेंगे। राजनीतिक दलों के लिए, सोशल मीडिया उनके अभियानों का एक अभिन्न अंग बन गया है। इसे ध्यान में रखते हुए, मेटा - वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम की मूल कंपनी - ने अपनी पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है।

मेटा के ग्लोबल अफेयर्स के अध्यक्ष ने कही बड़ी बात

मेटा के ग्लोबल अफेयर्स के अध्यक्ष निक क्लेग ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि इतने सारे महत्वपूर्ण चुनाव नजदीक आने के साथ, हम यह निर्धारित कर रहे हैं कि हमने समय के साथ जो नीतियां और सुरक्षा उपाय स्थापित किए हैं वे 2024 में कैसे लागू होंगे। उन्होंने कहा कि हर चुनाव अपनी चुनौतियां लेकर आता है लेकिन कंपनी को भरोसा है कि हमारा व्यापक दृष्टिकोण हमें अपने प्लेटफार्मों पर अगले साल के चुनावों की अखंडता की रक्षा करने के लिए मजबूत स्थिति में रखता है।

ये भी पढ़ें: अपने फोन में BGMI 2.9 अपडेट ऐसे करें डाउनलोड, बस इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

एआई का गलत इस्तेमाल कर सकती हैं राजनितिक पार्टियां

मेटा चिंतित है कि एआई का इस्तेमाल राजनीतिक विज्ञापन में किया जाएगा। यही कारण है कि 2024 से शुरू होकर, सभी राजनीतिक विज्ञापनदाताओं को यह भी खुलासा करना होगा कि वे कुछ मामलों में राजनीतिक या सामाजिक मुद्दे वाले विज्ञापन को बनाने या बदलने के लिए एआई या अन्य डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कब करते हैं। सोशल नेटवर्किंग दिग्गज अमेरिकी चुनाव के अंतिम सप्ताह के दौरान नए राजनीतिक, चुनावी और सामाजिक मुद्दे वाले विज्ञापनों को भी ब्लॉक कर देगी।

एआई का नहीं होगा चुनाव में गलत इस्तेमाल

यह तब लागू होता है जब विज्ञापन में एक फोटोरिअलिस्टिक इमेज या वीडियो, या रियलिस्टिक साउंड वाला ऑडियो शामिल होता है, जिसे किसी वास्तविक व्यक्ति को कुछ ऐसा कहते या करते हुए चित्रित करने के लिए डिजिटल रूप से बनाया या बदला गया था जो उन्होंने नहीं कहा या किया था।

ये भी पढ़ें: ऑरिजनल पिक्चर क्वालिटी को लेकर नहीं होगी अब कोई फिक्र, WhatsApp ने iPhone यूजर्स के लिए रोलआउट किया नया फीचर

क्लेग ने ब्लॉग पोस्ट में कहा, घटना की सच्ची इमेज, वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग की सभी राजनीतिक दलों को विज्ञापन में स्पष्ट रूप से उल्लेख करना होगा कि क्या विज्ञापन में कंटेंट के किसी भी हिस्से को तैयार करने के लिए किसी एआई का इस्तेमाल किया गया है।

chat bot
आपका साथी