जियाओमी रेडमी 2, पूरा पैसा वसूल

जियाओमी ने रेडमी 1एस के साथ एंट्री-लेवल एंड्रॉयड फोन्स के नियम-कायदे बदल कर एक नई शुरुआत की, लेकिन जियाओमी को इससे संतुष्टि नहीं हुई और इसमें कुछ और सुधार करके वह रेडमी 2 लेकर आई।

By Monika minalEdited By: Publish:Tue, 31 Mar 2015 01:20 PM (IST) Updated:Tue, 31 Mar 2015 01:24 PM (IST)
जियाओमी रेडमी 2, पूरा पैसा वसूल

नई दिल्ली। जियाओमी ने रेडमी 1एस के साथ एंट्री-लेवल एंड्रॉयड फोन्स के नियम-कायदे बदल कर एक नई शुरुआत की, लेकिन जियाओमी को इससे संतुष्टि नहीं हुई और इसमें कुछ और सुधार करके वह रेडमी 2 लेकर आई। रेडमी 2 के सामने भारतीय बाजार में अब कई धुरंधर खड़े हैं। ऐसे में बजट स्मार्टफोन्स के बेताज बादशाह का जो खिताब रेडमी 1एस को मिला था, वो जियाओमी रेडमी 2 कायम रख पाएगा या नहीं। पढ़िए इस रिव्यू को और खुद डिसाइड कीजिए:

डिजाइन
जियाओमी रेडमी 2 बिना दिखावे की एक सॉलिड बिल्ट वाली डिवाइस है। फोन का डिजाइन वैसा ही रेक्टैंग्युलर है जैसा रेडमी 1एस का था। इसके कोने मुड़े हुए हैं और आगे लाल रंग की नेविगेशन कीज़ इसको अलग लुक देता है। फ्रंट पैनल पर 4.7 इंची डिस्प्ले और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट व 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। इसमें नोटिफिकेशन व बैटरी संबंधित सूचनाओं के लिए होम की के नीचे एक एलईडी लाइट है।
रेडमी 2 में रिमूवेबल बैक कवर है। हालांकि, जियाओमी में सफेद कवर दिया है। इस कवर में मैट फिनिश है और यह बिल्कुल अजीब नहीं लगती। इसपर स्मज भी जल्दी नहीं आते। फोन का कवर बॉडी पर एकदम फिट है। इसे निकालना भी काफी आसान है। दाईं तरफ इसके लिए छोटी-सी जगह दी गई है।

फोन में है। इसके अलावा इसमें 2200 एमएएच बैटरी है और दो माइक्रो-सिम कार्ड स्लॉट और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट है। जियाओमी इसके लिए अलग-अलग रंगों के बैक कवर्स भी लेकर आएगी जिससे यूजर अपने फोन के लुक को कस्टमाइज कर पाएंगे।

कुल मिलाकर, रेडमी 2 रेडमी 1एस से कुछ ज्यादा अलग नहीं है। लेकिन यह उससे 25 ग्राम हल्का है और थोड़ी छोटी डाइमेंशन्स वाला है। यानी अपनी प्राइसरेंज के हिसाब से यह फोन अच्छी बिल्ड और ज्यादा ड्यूरेबिलिटी वाला है।


डिस्प्ले
रेडमी 2 में 4.7 इंची 720 पिक्सल आईपीएस डिस्प्ले है, जिसपर एजीसी ड्रैगनट्रेल ग्लास प्रोटेक्शन लगा है। इस डिस्प्ले पर रंग काफी खिले-खिले दिखते हैं और ब्राइटनेस लेवल भी बढ़िया है। धूप में भी स्क्रीन अच्छी दिखती है पर हां थोड़ी चमकती भी है। व्यूइंग ऐंगल्स काफी वाइड हैं और पिक्सल फटते नहीं।

इसके हाई डिस्प्ले रिजॉल्यूशन के चलते तस्वीरें और टेक्स्ट एकदम क्रिस्प और शार्प दिखते हैं। कपैसिटिव बटन्स और टच स्क्रीन काफी रेस्पॉन्सिव हैं। हालांकि, डिस्प्ले पर स्क्रैच न आए इसके लिए स्क्रीन गार्ड का प्रयोग करना जरूरी है।

सॉफ्टवेयर
जियाओमी रेडमी 2 एमआईयूआई 6 पर काम करता है, जो एंड्रायड 4.4 किटकैट पर काम करता है और जियाओमी का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है। नए ओएस में ज्यादा फ्लैट डिजाइन, स्मूथ ट्रांजिशन इफेक्ट्स, बेहतर मल्टी-टास्किंग और नोटिफिकेशन्स के साथ जेस्चर्स और कुछ नए फीचर्स जोड़े गए हैं।

एमआईयूआई 6 के जरिये यूजर्स अनचाही कॉल्स को आइडेंटिफाई कर उन्हें मार्क या ब्लॉक कर सकते हैं। यह एप आइकन्स के बैच ऑर्गनाइजेशन और किसी भी स्क्रीन (लॉक स्क्रीन भी) से नोटिफिकेशन्स का एक्सेस देने के फीचर को सपोर्ट करता है। नए यूआई में फ्लोटिंग नोटिफिकेशन्स भी हैं जो स्क्रीन के टॉप पर दिखते हैं और आप उनपर ऐक्शन ले सकते हैं। जैसे, आपको उस वक्त कोई कॉल आता है जब आप कैमरा ऐप से फोटो क्लिक कर रहे हों, तो वह स्क्रीन के ऊपर फ्लोटिंग फॉर्म में दिखेगी और एक्सेप्ट और एंड बटन्स नजर आएंगे। इसमें आईओएस जैसे बैज नोटिफिकेशन्स भी हैं जो ऐप आइकन्स के टॉप पर अनरेड काउंट दिखाते हैं।
इंडियन वर्जन के फोन में गूगल प्ले स्टोर और गूगल के ऐप्स जैसे मैप्स, जीमेल, यूट्यूब और हैंगाउट्स प्रीलोडेड आते हैं।


लाइट मोड
रेडमी 2 में लाइट मोड भी है जिसमें सिम्प्लिफाइड होम स्क्रीन और मेन्यू हैं। पहली बार स्मार्टफोन यूज कर रहे लोगों और बुजुर्गों के लिए लाइट मोड अच्छा है क्योंकि इसमें सेटिंग्स के ज्यादा ऑप्शन्स नहीं हैं और सेटिंग्स और ऐप्स स्टॉक ऐंड्रॉयड से मिलते-जुलते हैं। फोन की सेटिंग्स में जाकर सिस्टम सेटिंग्स के लाइट मोड को डिसेबल कर फुल-फ्लेज्ड यूजर इंटरफेस मोड को ऐक्टिव किया जा सकता है और जब लाइट मोड के इनेबल करना हो तो फिर सेटिंग्स में जाकर जनरल सेटिंग्स टैब में इस मोड को ऐक्टिवेट किया जा सकता है। फोन लाइट मोड में रीबूट हो जाता है और कुछ-कुछ विंडोज फोन जैसा दिखता है। मेसेज ऐप में मेसेज पढ़ने के लिए टेक्स्ट टु स्पीच फंक्शन भी है।


कैमरा
जियाओमी रेडमी 2 में 8 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा और एलईडी फ्लैश है। इसमें 28एमएम चौड़े ऐंगल वाला लेंस है जो ज्यादा एरिया घेरता है। कहना होगा कि इस सेगमेंट में इस फोन का कैमरा हार्डवेयर बेस्ट है और प्रतिद्वंदी फोन्स से कहीं ज्यादा आगे है।

इसका कैमरा ऐप में स्टिल फोटो मोड में हॉरिजॉन्टली स्लाइड करने पर तीन स्क्रीन्स आती हैं। पहली पर लाइव फिल्टर्स, दूसरी पर डिफॉल्ट कैमरा इंटरफेस और आखिरी स्क्रीन पर पैनोरमा, एचडीआर, मैनुअल, सीन मोड्स और सेटिंग्स बटन हैं। विडियो मोड में सिर्फ दो स्क्रीन्स हैं, जिनमें से एक पर फास्ट और स्लो मोशन विडियो के टॉगल्स हैं और साथ में सेटिंग्स हैं जिससे आप फुल एचडी विडियो रिकॉर्डिंग मोड चुन सकते हैं (डिफॉल्ट मोड 720 पिक्सल है)।

दिन की रोशनी में कैप्चर की गई तस्वीरें काफी अच्छी आती हैं और इनमें अच्छी-खासी डीटेल, ऐक्युरट कलर रीप्रॉडक्शन और अच्छा कंट्रास्ट देखने को मिलता है। कम रोशनी में तस्वीरें ग्रेनी आती हैं लेकिन इस सेगमेंट के दूसरे फोन्स से बेहतर है।

इस फोन का फ्रंट कैमरा सेल्फी लेने और विडियो कॉल करने के लिए अच्छा है। यह आपका जेंडर और आपकी उम्र प्रिडिक्ट करने की कोशिश भी करता है! फोन का प्राइमरी कैमरा 1080 पिक्सल विडियो शूट करता है और आउटपुट की क्वॉलिटी भी अच्छी है।

परफॉर्मेंस
जियाओमी ने रेडमी 2 में प्रोसेसर की क्लॉक स्पीड रेडमी 1S से कम है लेकिन नए प्रोसेसर की परफॉर्मेंस उससे काफी बेहतर है। रेडमी 2 में काफी मॉडर्न चिपसेट रखा है।

इस फोन में 1.2 गीगाहर्त्ज क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 410 64-बिट क्वाड-कोर प्रोसेसर और 2 जीबी रैम है, इस फोन में 8 जीबी इंटरनल स्टोरेज है जिसमें 5.75 जीबी यूजर के लिए अवेलेबल है। इस फोन में माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी है जो 32 जीबी तक के मेमरी कार्ड को सपोर्ट करता है।

फोन के मेन्यू में नेविगेशन, वेब ब्राउजिंग और मल्टिमीडिया प्लेबैक के दौरान हमें कोई बड़ा लैग नहीं दिखा।


फोन पर बिना किसी दिक्कत के फुल एचडी विडियो फाइल्स प्ले की जा सकती हैं।

रेडमी 2 के कनेक्टिविटी फीचर्स में 2जी, 3जी, 4जी एलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.0 और माइक्रोयूएसबी 2.0 हैं। फोन की बड़ी खूबी यह है कि इसके दोनों सिम स्लॉट्स 4जी डेटा को सपोर्ट करते हैं। रेडमी 2 की कॉल क्वॉलिटी और सिग्नल रिसेप्शन अच्छा है। वीक सिग्नल वाली जगहों से कॉल करने में भी कोई दिक्कत नहीं आती। रेडमी 2 में रिकॉर्डिंग केपबिलिटी के साथ एफएम रेडियो फेसिलिटी है। बिना हेडफोन लगाए भी एफएम सुना जा सकता है। फोन में अलग-अलग हेडफोन्स के लिए कस्टमाइज्ड ऑडियो सेटिंग्स हैं और हेडफोन्स में साउंड क्वॉलिटी बेहतरीन है।

बाहरी स्पीकर भी लाउड साउंड आउटपुट देता है जिसमें ऊंचे वॉल्यूम लेवल्स पर भी अच्छी-खासी क्लैरिटी है। ।

इस फोन में 2200 एमएएच बैटरी (रिमूवेबल) है, जो 3जी ऑन रखने और सबसे ज्यादा स्क्रीन ब्राइटनेस के बावजूद पूरा दिन (15-16 घंटे) चलती है। इसमें आप रोज 1-2 घंटे के फोन कॉल्स कर सकते हैं, कुछ कैजुअल गेम्स खेल सकते हैं और वेब सर्फिंग कर सकते हैं। कम और मध्यम यूज़ेज में इसकी बैटरी 22 घंटे चलती है।

फोन में दो पावर मोड्स हैं। बैलेंस्ड पावर मोड ऑन कर आप बैटरी बचा सकते हैं। फोन क्विक चार्ज 1.0 को सपोर्ट करता है जिससे चार्जिंग स्पीड तेज हो जाती है।


रेडमी 2 के रूप में जियाओमी ने एक और विनर स्मार्टफोन बाजार में उतारा है। 6,999 रुपये में इस फोन में बेहतरीन डिस्प्ले (कीमत के हिसाब से), मिड रेंज हार्डवेयर और एक बढ़िया कैमरा मिल रहा है। ड्यूल-मोड, 4जी डुअल सिम के साथ यह फोन एक फ्यूचर-रेडी अफॉर्डेबल डिवाइस है।
पढ़ें: भारत में अप्रैल अंत तक आएगा ‘आसुस जेनफोन2’

,

chat bot
आपका साथी