यदि बजट है कुछ हाई तो ही लें मोटो एक्स (जेन2) स्मार्टफोन

इसमें कोई शक नहीं कि मोटोरोला के मोटो एक्स (जेन2) से पहले आए मोटो एक्स ने मार्केट में खूब चर्चा बटोरी थी। न केवल बिक्री में बल्कि इस स्मार्टफोन ने कंपनी को मार्केट में अच्छी जगह दिलवाने में भी काफी मदद की थी।

By Monika minalEdited By: Publish:Thu, 06 Nov 2014 11:47 AM (IST) Updated:Thu, 06 Nov 2014 12:00 PM (IST)
यदि बजट है कुछ हाई तो ही लें मोटो एक्स (जेन2) स्मार्टफोन

नई दिल्ली। इसमें कोई शक नहीं कि मोटोरोला के मोटो एक्स (जेन2) से पहले आए मोटो एक्स ने मार्केट में खूब चर्चा बटोरी थी। न केवल बिक्री में बल्कि इस स्मार्टफोन ने कंपनी को मार्केट में अच्छी जगह दिलवाने में भी काफी मदद की थी। पुराने मोटो एक्स के बाद अब फ्लिपकार्ट पर नया मोटो एक्स (जेन2) आया है जिसकी कीमत 31,999 रुपये है। इस फोन में कई नए फीचर्स हैं लेकिन यह पुराने मोटो एक्स से कितना बेहतर है, आईये जानते हैं।

मोटो एक्स (जेन2) का डिजाइन

मोटोरोला ने नए मोटो एक्स (जेन2) के डिजाइन को पुराने मोटो एक्स की तुलना में काफी बदला गया है। मोटो एक्स की तरह ही मोटो एक्स (जेन2) के भी घुमावदार कोने हैं लेकिन इसमें मेटल का प्रयोग किया गया है। फोन का रियर पैनल पुराने मोटो एक्स जैसा ही है। यह फोन 10एमम मोटा है। फोन के दाहिनी तरफ वॉल्यूम व पावर बटन है और सबसे ऊपर 3.5एमएम का ऑडियो जैक है तथा उसके बाईं ओर सिम डालने के लिए नैनो सिम ट्रे है।

डिस्प्ले क्वालिटी

मोटो एक्स (जेन2) में 5.2 इंच का एमोल्ड तकनीक से लैस डिस्प्ले है जिसकी तारीफ इसे देखते ही बनती है। यह आपको 1920×1080 पिक्सल का रेजोल्यूशन प्रदान करता है। फोन की स्क्रीन काफी ग्लॉसी है व इससे प्रस्तुत होने वाले रंग काफी आकर्षक व अच्छे दिखते हैं। अंत में कहें तो डिस्प्ले क्वालिटी काफी अच्छी है।

खास विशेषताएं

मोटो एक्स (जेन2) के फीचर्स की बात करें तो फोन में 2.5 गीगा हर्ट्ज क्वाड-कोर प्रोसेसर, एड्रेनो330, 2जीबी रैम, एंड्रायड 4.4 किटकैट है जिसे जल्द ही एंड्रायड एल से अपडेट किया जा सकता है। इस फोन को मोटोरोला ने पानी रहित व वॉइस कमांड प्रदान की है। यह कुछ विशेषताएं फोन को कार्यक्षमता में अव्वल बनाती हैं।

कैमरा क्वालिटी

मोटो एक्स (जेन2) में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, एलईडी फ्लैश व 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। फोन के दोनो कैमरे दिन की व रात की रोशनी में अच्छे से काम करते हैं। कैमरा ऑप्शंस में कई सारे फीचर हैं जैसे कि एचडी, स्लोमो, अल्ट्रा एचडी, एचडीआर मोड, आदि जो आपके तस्वीरें खीचने के अनुभव को बेहतर बनाते हैं।

बैटरी बैकअप

मोटो एक्स (जेन2) में 2300 एमएएच की बैटरी डाली गई है जो आपको 8 घंटों तक बिना रुके पॉवर बैकअप देती है। इतनी देर तक इस्तेमाल करने के बाद भी फोन की कुछ प्रतिशत बैटरी बच जाती है। बैटरी के मामले में एक कमी देखी गई है। आजकल हर स्मार्टफोन में ‘बैटरी सेव’ मोड मौजूद है लेकिन मोटो एक्स (जेन2) में यह उपस्थित नहीं है। इसका मतलब यदि आपको बैटरी बचानी हो तो कुछ ही तरीक हैं जैसे कि ब्राइटनेस को कम करना या फिर फोन का इस्तेमाल ही कम करना।

कनेक्टिविटी ऑप्शंस

मोटो एक्स (जेन2) में कंपनी ने काफी सारे कनेक्टिविटी ऑप्शंस रखे हैं जैसे कि क्वाड-बैंड 2जी, 3जी, 4जी-एलटीई, वा-फाइ, ब्लूटूथ, एनएफसी व टेदरिंग आदि। इसके अलावा फोन में कुछ सेंसर भी हैं जैसे कि एक्सेलेरोमीटर, गायरोस्कोप, कम्पास व प्रोक्सिमिटी सेंसर जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे।

फिर क्यों लें मोटो एक्स (जेन2)...

यदि पुराने मोटो एक्स व नए मोटो एक्स (जेन2) की तुलना की जाए तो प्रोसेसर, डिस्प्ले, कैमरा क्वालिटी, बैटरी, हर संदर्भ में नया मोटो एक्स (जेन2) बेहतर है। मार्केट में मोटो एक्स (जेन2) का 16जीबी इंटरनल मेमोरी वाला वेरिएंट 31,999 रुपये है जबकि पुराना मोटो एक्स (16जीबी मॉडल) केवल 23,999 रुपये का था। कीमत में यह अंतर उन्हें मुश्किल में डाल सकता है जिनका बजट कुछ कम है लेकिन यदि आप अच्छे फोन में निवेश करना चाहते हैं तो सोचिये मत, मोटो एक्स (जेन2) एक बेहतर पसंद साबित होगा।

पढ़ें: 5000 एमएएच बैटरी के साथ आया जियोनी मैराथन एम3

पढ़ें: सैमसंग फैबलेट गैलेक्सी ग्रैंड 3 की विशेषताएं हुई लीक

chat bot
आपका साथी