बच्‍चों के लिए नया 'एंड्रायड एप' ला रहा यूट्यूब

गूगल का पॉपुलर ऑनलाइन विडियो सर्विस यूट्यूब 23 फरवरी को विशेष तौर पर बच्‍चों के लिए डिजाइन किया गया नया एप ला रहा है। यह नया एप ‘यूट्यूब किड्स’ स्‍मार्टफोंस और टैबलेट्स पर चलेगा और उपयोग के लिए यह मुफ्त में उपलब्‍ध कराया जाएगा।

By Monika minalEdited By: Publish:Fri, 20 Feb 2015 03:32 PM (IST) Updated:Fri, 20 Feb 2015 03:35 PM (IST)
बच्‍चों के लिए नया 'एंड्रायड एप' ला रहा यूट्यूब

नई दिल्ली। गूगल का पॉपुलर ऑनलाइन विडियो सर्विस यूट्यूब 23 फरवरी को विशेष तौर पर बच्चों के लिए डिजाइन किया गया नया एप ला रहा है। यह नया एप ‘यूट्यूब किड्स’ स्मार्टफोंस और टैबलेट्स पर चलेगा और उपयोग के लिए यह मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा।

यूट्यूब किड्स जैसा कि नाम से ही जाहिर है कि यह विशेष तौर पर बच्चों (13 वर्ष से कम उम्र) के लिए है। प्री स्कूलर्स के लिए इसपर सीसेम स्ट्रीट जैसे पॉपुलर टेलीविजन शो उपलब्ध होंगे। इसके अलावा और भी कंटेंट मुहैया कराए जाएंगे जो बच्चों के लिए लाभप्रद हो।

इसके अलावा पैरेंट्स इसपर पूरी तरह नियंत्रण रख सकते हैं। इस एप में टाइमर्स द्वारा ‘लिमिट यूज’ का ऑप्शन मुहैया कराया गया है। इस पर टाइमर सेट कर बच्चों को ज्यादा देर तक विडियोज देखने से रोका जा सकता है।

बड़े और उभरे हुए आइकन्स के साथ आने वाला यह एप यूट्यूब के रेग्यूलर एप से अलग है। इसके होम स्क्रीन में बड़ी फाइलें दिखेंगी और चार सिंपल आइकंस- शोज, म्यूजिक, लर्निंग और एक्सप्लोर की भी दिखेंगी। इससे बच्चे टॉप विडियोज को आसानी से देख सकेंगे। कंपनी ने बताया कि इस एप के लिए लंबे समय से डिमांड किया जा रहा था।

रिपोर्ट के अनुसार यूट्यूब ने चिल्ड्रंस इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री कांफ्रेंस में बच्चों के लिए 23 फरवरी को नये एप के लांच करने की घोषणा की।

हालांकि अभी यह स्प्ष्ट नहीं किया गया है कि इस नये एप से यूट्यूब पैसे कैसे कमाएगा।

पढ़ें: ऐसे करें यूट्यूब वीडियो को गूगल ड्राइव में सेव

chat bot
आपका साथी