बंद हो सकता है व्‍हाट्सएप और स्‍नैपचैट!

यदि इस वर्ष के चुनाव में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन को जीत मिली तो वह स्‍नैपचैट व व्‍हाट्सएप जैसे एनक्रिप्‍टेड मैसेजिंग एप्‍स बंद करवा सकते हैं। यह प्रतिबंध हाल ही में फ्रांस में हुए आतंकी हमले को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर लिया जा रहा है।

By Monika minalEdited By: Publish:Tue, 13 Jan 2015 01:07 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jan 2015 01:09 PM (IST)
बंद हो सकता है व्‍हाट्सएप और स्‍नैपचैट!

नई दिल्ली। यदि इस वर्ष के चुनाव में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन को जीत मिली तो वह स्नैपचैट व व्हाट्सएप जैसे एनक्रिप्टेड मैसेजिंग एप्स बंद करवा सकते हैं। यह प्रतिबंध हाल ही में फ्रांस में हुए आतंकी हमले को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर लिया जा रहा है।

कैमरुन के अनुसार इन एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग एप्स यूजर्स के अलावा कोई तीसरा पढ़ नहीं सकता है और तो और जरूरत पड़ने पर सुरक्षा अधिकारी भी डिक्रिप्ट नहीं कर सकते, इसलिए सुरक्षा लिहाज से इन्हें बंद करना आवश्यक है। इनवेस्टिगेशन के ख्याल से वारंट के साथ सिक्योरिटी एजेंसी आसानी से फोन कॉल्स एक्सेस कर लेते हैं। हालांकि इन एप्स के द्वारा यूजर्स के बीच भेजे गए टेक्सट और कंटेंट को यूजर और रिसीवर के अलावा कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता है।

ऐसे इनक्रिपटेड मैसेज का फायदा आतंकियों द्वारा आसानी से उठाया जा सकता है। इसलिए सिक्योरिटी ऑफिसर को इन्हें पढ़ने की अनुमति मिलनी चाहिए।

यदि आगामी मई माह में होने वाले चुनाव में डेविड कैमरुन को जीत मिली तो वह व्हाट्सएप, आइ मैसेज, फेसटाइम, स्नैपचैट पर प्रतिबंध लगा देंगे।

पढ़ें: डेलीमोशन, विमियो समेत भारत में 32 वेबसाइट पर प्रतिबंध

chat bot
आपका साथी