भारतीय सेना की जासूसी कर रहा था यह पाकिस्तानी एप, गूगल ने हटाया

गूगल ने अपने प्ले स्टोर से भारतीय सेना की जासूसी करने वाले पाकिस्तानी SmeshApp को हटा दिया है। प्राप्त मीडिया खबरों के अनुसार, इस एप को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी बड़े पैमाने पर भारतीय सेना की जासूसी करने में इस्तेमाल कर रही थी

By MMI TeamEdited By: Publish:Wed, 16 Mar 2016 02:13 PM (IST) Updated:Wed, 16 Mar 2016 02:17 PM (IST)
भारतीय सेना की जासूसी कर रहा था यह पाकिस्तानी एप, गूगल ने हटाया

गूगल ने अपने प्ले स्टोर से भारतीय सेना की जासूसी करने वाले पाकिस्तानी SmeshApp को हटा दिया है। प्राप्त मीडिया खबरों के अनुसार, इस एप को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी बड़े पैमाने पर भारतीय सेना की जासूसी करने में इस्तेमाल कर रही थी।

एक न्यूज चैनल की पड़ताल के अनुसार, इस एप के द्वारा सेना के काउंटर टेररिज्म ऑपरेशन्स और सेना की हर हरकत की जानकारी ली जा रही थी। इस न्यूज चैनल से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार यह स्पाईवेयर एप सैनिकों के न केवल पर्सनल कंप्यूटर तक पहुंच गया बल्कि इसने उनके स्मार्टफोन्स को भी प्रभावित कर दिया।

पढ़े: अपने एंड्रायड फोन पर एकसाथ चलाएं 2 विभिन्न फेसबुक अकाउंट

जब इस एप इंस्टॉल किया गया तो इसने यूजर की निजी जानकारी का एक्सेस थर्ड पार्टी को दे दिया था। ऐसा होने से स्मार्टफोन के टेक्स्ट मैसेज, लॉग और हैंडसेट में सेव फोटो तक का एक्सेस मिल जाता था। एप जो जानकारी मुहैया कराता था उसे जर्मनी में एक सर्वर में स्टोर कर दिया जाता था और उसे कराची का एक व्यक्ति होस्ट करता था। इस इन्वेस्टिगेशन से यह भी पता चला है कि इस एप को जनवरी 2016 में पठानकोट में भारतीय एयरफोर्स बेस पर हुए हमले के समय भी उपयोग किया गया था, ताकि आतंकवादी अपने सरगनाओं को सेना के मूवमेंट की अहम जानकारी देते रहे। इस खुफिया एप के कारण BSF और CISF समेत भारतीय फोर्स के सभी बलों को निशाना बनाया जा रहा था। जब यह रिपोर्ट सामने आई तो गूगल ने इस एप को प्ले स्टोर से हटा दिया।

chat bot
आपका साथी