रेलवे लॉन्च करेगा नई वेबसाइट और मोबाइल एप, फटाफट बुक होगी टिकट

टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए रेलवे नई वेबसाइट और एप लॉन्च करने की तैयारी कर रही है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 25 Oct 2017 09:28 AM (IST) Updated:Wed, 25 Oct 2017 04:18 PM (IST)
रेलवे लॉन्च करेगा नई वेबसाइट और मोबाइल एप, फटाफट बुक होगी टिकट
रेलवे लॉन्च करेगा नई वेबसाइट और मोबाइल एप, फटाफट बुक होगी टिकट

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय रेलवे जल्द ही एक नई वेबसाइट और एंड्रॉयड एप लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इनके जरिए यात्री पहले से ज्यादा आसानी और तेजी से टिकट बुक कर पाएंगे। खबरों के मुताबिक, रेलवे की नई वेबसाइट में आसान लॉगइन और नैविगेशन की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही यात्रियों को टिकट बुक करते समय जो टाइम आउट की परेशानी आती थी, उससे भी निजात मिल जाएगी।

जानें नई वेबसाइट और एप के बारे में: अगर यात्रियों को टिकट बुक करते समय कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है तो उन्हें कंफर्म टिकट मिलने की तारीख बताई जाएगी। इससे यात्री अपनी यात्रा को ठीक से प्लान कर पाएंगे। यात्री रियल टाइम में चलने वाली ट्रेन के आने व जाने का समय एसएमएस के जरिए जान पाएंगे। तत्काल टिकट सर्विस के दुरुपयोग को भी कम किया जाएगा। अगर किसी कारणवश ट्रेन लेट होती है तो इसकी जानकारी भी यात्री को एसएमएस के जरिए भेजी जाएगी। इस मैसेज में उन्हें ट्रेन लेट होने की वजह, ट्रेन के अगले स्टेशन और अपने गंतव्य तक पहुंचने का समय भी बताया जाएगा।

ISRO की ली जाएगी मदद:

आपको बता दें कि नई वेबसाइट और एप में दिए जाने वाले इन सभी फीचर्स में इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) की मदद ली जाएगी। इससे यात्रियों को सैटलाइट के इस्तेमाल से ट्रेन की वास्तविक लोकेशन पता चल सकेगी। एक अधिकारी के मुताबिक, “इसकी मदद से रियल टाइम पर कोई भी ट्रेन की लोकेशन ट्रैक की जा सकेगी।” फिलहाल रेलवे ने इन्हें लॉन्च करने की तारीख के बारे में कुछ नहीं कहा है।

यह भी पढ़ें:

अब यूजर्स फेसबुक मैसेंजर से कर पाएंगे पैसा ट्रांसफर

अपनी फेवरेट एप्स का इस्तेमाल करते हुए भी बचा सकते हैं डाटा, अपनाएं ये ट्रिक

व्हाट्सएप पर किस से और क्या बातें कर रहे हैं छुपाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये ट्रिक 

chat bot
आपका साथी