नवरात्र में किये गये इन गुप्‍त उपायों से मां अति प्रसन्‍न होती है

हिन्दू धर्म में नवरात्र मां दुर्गा की साधना के लिए बेहद महत्त्वपूर्ण माने जाते हैं। नवरात्र के दौरान साधक विभिन्न तंत्र विद्याएं सीखने के लिए मां भगवती की विशेष पूजा करते हैं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 04 Oct 2016 03:31 PM (IST) Updated:Wed, 05 Oct 2016 03:37 PM (IST)
नवरात्र में किये गये इन गुप्‍त उपायों से मां अति प्रसन्‍न होती है

हिन्दू धर्म में नवरात्र मां दुर्गा की साधना के लिए बेहद महत्त्वपूर्ण माने जाते हैं। नवरात्र के दौरान साधक विभिन्न तंत्र विद्याएं सीखने के लिए मां भगवती की विशेष पूजा करते हैं। शास्त्रों में बताया गया है कि पूजा और भोजन व्यक्ति को छुपकर ही करना चाहिए। जिन पर किसी और की नजर नहीं लगनी चाहिए। तो आइये जानें नवरात्रों के वो गुप्त काम जिनको करने से माता काफी प्रसन्न होती हैं-

ध्यान मन्त्रों का जाप

नौ देवियों के नौ ध्यान मन्त्र होते हैं। जिस दिन जिस माता की पूजा हो उस दिन घर में माता के ध्यान मन्त्र का कम से कम 108 बार जाप करें। ऐसा करने से भक्त को विशेष लाभ मिलता है। यदि कोई व्यक्ति गुप्त रखते हुए ऐसा कर पाता है तो उसे मनचाहा वरदान भी मिलता है। शाम को माता का पूजन कुछ ख़ास तरीके से करें। पूजन शुरू करने से पहले अपने आसन के सामने नौ दीये जला लें। एक थाली में स्वास्तिक बना लें और इसे भी सामने रख लें। पूजा में फूल, रोली और कुमकुम जरुर शामिल करें। इस तरह से नवरात्रों के नौ दिनों तक शाम को माता की पूजा करें, आपको लाभ मिलेगा।

स्कंदमाता: मोक्ष का द्वार खोलने वाली माता

जलाए घी का दीया

नवरात्रों में आप हर रोज एक घी का दीया तुलसी माता जी के सामने जरुर जलायें। अगर किसी जरूरतमंद की गुप्त मदद करते हैं तो इस बात से माता काफी प्रसन्न होती हैं। बस यह दान गुप्त दान हो।

हनुमान जी की पूजा

माता के साथ हनुमान जी हमेशा रहते हैं। माता कलकत्ते वाली के साथ तो हनुमान ही हैं। आप इस नवरात्रे माता के पूजन के साथ हनुमान जी की पूजा करें।

पढ़ेंः नवरात्र 2016 के अलग- अलग दिन की इस पूजा मे ये है अति शुभ मुहूर्त

chat bot
आपका साथी