Jaya Kishori: कौन हैं जया किशोरी? जो कथा वाचन से कम उम्र में हो गईं लोकप्रिय

Jaya Kishori भारत की चर्चित कथाकारों में से एक हैं जया किशोरी। ये अपनी कथाओं के लिए तो लोकप्रिय है हीं साथ ही ये मोटिवेशनल स्पीच के लिए भी जानी जाती हैं। इनकी आवाज बेहद मधुर है जिसके चलते उन्होंने करोड़ों लोगों का दिल जीता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 11:30 AM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 11:30 AM (IST)
Jaya Kishori: कौन हैं जया किशोरी? जो कथा वाचन से कम उम्र में हो गईं लोकप्रिय
Jaya Kishori: कौन हैं जया किशोरी? जो कथा वाचन से कम उम्र में हो गईं लोकप्रिय

Jaya Kishori: भारत की चर्चित कथाकारों में से एक हैं जया किशोरी। ये अपनी कथाओं के लिए तो लोकप्रिय है हीं साथ ही ये मोटिवेशनल स्पीच के लिए भी जानी जाती हैं। इनकी आवाज बेहद मधुर है जिसके चलते उन्होंने करोड़ों लोगों का दिल जीता है। इनके भजनों को करोड़ों लोग रोजाना सुनते हैं। जया किशोरी भगवान कृष्ण की बहुत बड़ी भक्त हैं। जया ने कृष्ण जी की भक्ति में लीन होकर कई भक्ति गीत भी गाएं हैं। आइए जानते हैं जया किशोरी के बारे में।

जया किशोरी का जन्म 13 जुलाई, 1995 में कोलकाता में हुआ था। इनके परिवार की बात करें तो इनके पिता का नाम शिव शंकर शर्मा और माता का नाम सोनिया शर्मा है। बेहद कम उम्र में ये अध्यात्म की राह पर चल पड़ी थीं। ऐसा इसलिए भी हुआ क्योंकि जया किशोरी का परिवार पारंपरिक धार्मिक विश्वास से जुड़ा हुआ है। उन्होंने अपने घर में बचपन से ही भक्ति का माहौल देखा है। ऐसा कहा जाता है कि इनका वास्तविक नाम जया शर्मा है। लेकिन भक्तों ने इन्हें जया किशोरी नाम दिया है। इनके गुरुजी बचपन में इन्हें राधा कहते थे। जानकारी के अनुसार, स्वामी रामसुखदास और पंडित विनोद कुमार जी से ही जया किशोरी ने शिक्षा प्राप्त की है।

अपनी कथाओं से जया किशोरी अनुयायियों के मन पर गहरा प्रभाव डालती हैं। जया किशोरी के इष्ट देव भगवान कृष्ण को समर्पित श्रीमद् भागवत कथा और नानी बाई रो मायरा पर आधारित 350 से अधिक कथाएं इन्होंने कहीं हैं। 20 से ज्यादा एल्बमों में उन्होंने अपनी आवाज दी हैं जिनमें शिव स्तोत्र, सुंदरकांड, श्याम थारो खाटू प्यारो, दीवानी हैं श्याम के आदि शामिल हैं। जया किशोरी को अपनी 3 दिन लंबी नानी बाई का मायरा की कथा और 7 दिन लंबी श्रीमद्भगवत कथा के लिए जाना जाता है। एंड्रॉइड और आइओएस प्लेटफॉर्म पर इनके नाम का जया किशोरी जी ऑफिशियल ऐप भी मौजूद है। इस पर इनके भजन और कथा समेत कई जानकारियां हैं।  

chat bot
आपका साथी