25 जुलाई से आरंभ होगी मचैल यात्रा

किश्तवाड़ जिले में वार्षिक मचैल यात्रा अगले माह 25 जुलाई से आरंभ होने जा रही है। यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। देशभर से मचैल माता के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को इस बार बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। आधार शिविरों में ठहरने, खाने-पीने

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sat, 13 Jun 2015 03:15 PM (IST) Updated:Sat, 13 Jun 2015 03:19 PM (IST)
25 जुलाई से आरंभ होगी मचैल यात्रा

जम्मू । किश्तवाड़ जिले में वार्षिक मचैल यात्रा अगले माह 25 जुलाई से आरंभ होने जा रही है। यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। देशभर से मचैल माता के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को इस बार बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। आधार शिविरों में ठहरने, खाने-पीने के साथ शौचालय व्यवस्था में और सुधार किया गया है।

इस बात की जानकारी सर्व शक्ति सेवक संस्था के जम्मू ब्लॉक प्रधान संजय गंडोत्र ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि जम्मू से दिव्य ज्योति और पूजा की थाली 17 अगस्त को बैंड-बाजों के साथ मुख्य बाजारों से भव्य शोभायात्रा निकालते हुए चिनौत-भद्रवाह के लिए रवाना होगी। संस्था के प्रदेश प्रधान प्रहलाद सिंह राठौर ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए गुलाब गढ़ में यात्रा भवन का निर्माण भी किया जा रहा है, जिसमें श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए 18 से 20 कमरे बनाए जा रहे हैं। फिलहाल जारी निर्माण कार्य के चलते संस्था ने गुलाब गढ़ में नौ कनाल भूमि में टेंट लगाकर श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की है। प्रत्येक टेंट के साथ अस्थायी शौचालयों का निर्माण भी किया गया है। राठौर ने कहा कि पिछले वर्ष यात्र के दौरान श्रद्धालुओं को पर्याप्त शौचालय न होने के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, परंतु इस बार इसका पूरा ध्यान रखा गया है। राठौर ने बताया कि इसके अलावा चछोती, कुंढेल और मचैल में भी श्रद्धालुओं को ठहारने के लिए टेंट लगाए गए हैं। आधार शिविर में लंगर सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा श्रद्धालुओं की सेवा में संस्था के तीस से चालीस स्वयंसेवी भी वहां मौजूद रहेंगे। इस दौरान संस्था के सदस्यों ने अपनी मांग दोहराते हुए श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार से चंडी माता मचैल श्राइन बोर्ड का गठन करने को कहा। उन्होंने कहा कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन के आधार पर बोर्ड का गठन कर मचैल यात्रा को बेहतर बनाने पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि अभी तक यात्रा का सारा इंतजाम संस्था अपने तौर पर करती आ रही है।

chat bot
आपका साथी