गया मेले में रखा जा रहा है तीर्थयात्रियों के सुविधाओं का ख्याल

विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला सोमवार से शुरू हो गया है। तीर्थयात्रियों के सुविधाओं का पूरा ख्याल रखने की कोशिश की जा रही है। रेल मार्ग से आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा का ख्याल रेल प्रशासन के लिए भी मायने रखता है। इसी सोच के तहत महिला यात्रियों के लिए गया जंक्शन के बाहरी परिसर में एक अलग से यूरिनल की व्यवस्था की जा रही

By Edited By: Publish:Mon, 08 Sep 2014 12:14 PM (IST) Updated:Mon, 08 Sep 2014 12:22 PM (IST)
गया मेले में रखा जा रहा है तीर्थयात्रियों के सुविधाओं का ख्याल

गया। विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला सोमवार से शुरू हो गया है। तीर्थयात्रियों के सुविधाओं का पूरा ख्याल रखने की कोशिश की जा रही है।

रेल मार्ग से आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा का ख्याल रेल प्रशासन के लिए भी मायने रखता है। इसी सोच के तहत महिला यात्रियों के लिए गया जंक्शन के बाहरी परिसर में एक अलग से यूरिनल की व्यवस्था की जा रही है।

यूरिनल तो पहले से बना था। लेकिन इस प्रयोग विशेषत: पुरूष ही किया करते थे। मेला को लेकर जब महिलाओं की बात आई तो इसके लिए चारदिवारी का निर्माण कार्य शुरू हुआ। जो रविवार को जारी था। इसका न तो पलस्तर किया जा सका है। ना हीं इसमें दरवाजा या फिर यहां प्रकाश की व्यवस्था की गई थी। ऐसे में स्वाभाविक है कि महिला तीर्थयात्री या फिर महिला यात्रियों इसका प्रयोग सोमवार से कर सकते हैं।

इंडिया पावर का कंट्रोल रूम खुला, कनेक्शन को भीड़-

पितृपक्ष मेला को लेकर इंडिया पावर कम्पनी ने रविवार को दो स्थानों पर बिजली की समस्याओं को दूर करने के लिए कंट्रोल रूम खोला है। मेला क्षेत्र में विष्णुपद एवं पंजाबी धर्मशाला के समीप कंपनी ने कंट्रोल रूम खोला है। जिसका मोबाइल नंबर 7542026334 , 7542026332, 7545878840, 7545878839 है। इन नंबर पर बिजली की तकनीकि खराबी की सूचना का आदान-प्रदान कर सकते हैं। साथ ही मेला क्षेत्र में लगने वाले अस्थायी दुकानों को अस्थायी बिजली कनेक्शन भी कंट्रोल रूम से मिलेगी।

इसके अलावे गांधी मैदान ग्राहक सेवा केंद्र में कस्टमर केयर सेंटर बनकर तैयार हो गया है। कस्टमर केयर सेंटर का शुभारंभ सोमवार को होने की उम्मीद है।

पितृपक्ष मेले में नि:शुल्क शिविर

पितृपक्ष मेले में आए तीर्थयात्रियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए संज्ञा समिति द्वारा नौआगढ़ी तथा अक्षयवट के पास नि:शुल्क चिकित्सा शिविर खोला जाएगा। यह जानकारी सचिव पुरुषोत्तम नारायण पाठक ने दी।

पूर्व मंत्री ने लिया जायजा

रविवार को यहां पहुंचे मुगलसराय रेल मंडल प्रबंधक विद्याभूषण के साथ पूर्व मंत्री नगर विधायक डा. प्रेम कुमार ने पितृपक्ष मेला को रेल की तरफ से की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 1समीक्षात्मक बैठक में श्री कुमार ने डीआरएम से प्लेटफार्म नंबर एक पर भगवान विष्णु एवं बुद्ध का पदचिन्ह लगाने, प्रीमियम कार पार्किंग को वर्तमान स्थल से हटाने, स्थायी तौर पर गया जंक्शन पर सीसीटीवी कैमरे व मेटल डिटेक्टर लगाने, महिला शौचालय, सड़क मरम्मत, प्रकाश व पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने की मांग की।

chat bot
आपका साथी