केदारनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार को एएसआइ टीम पहुंची धाम

बुधवार को 1454 तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए। यात्रियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। दूसरी ओर 2100 श्रद्धालुओं ने बदरी विशाल के दर्शन कर पूजा अर्चना की। कपाट खुलने से लेकर अभी तक 50 हजार श्रद्धालु बदरीनाथ पहुंच चुके हैं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 14 May 2015 03:49 PM (IST) Updated:Thu, 14 May 2015 03:53 PM (IST)
केदारनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार को एएसआइ टीम पहुंची धाम

गढ़वाल। बुधवार को 1454 तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए। यात्रियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। दूसरी ओर 2100 श्रद्धालुओं ने बदरी विशाल के दर्शन कर पूजा अर्चना की। कपाट खुलने से लेकर अभी तक 50 हजार श्रद्धालु बदरीनाथ पहुंच चुके हैं।

बुधवार दोपहर 12 बजे तक सोनप्रयाग से केदारनाथ के लिए 1268 तीर्थयात्री व 282 घोड़े खच्चर रवाना हुए। इसके अलावा 204 यात्री केदारनाथ के दर्शनों के बाद सोनप्रयाग वापस लौट आए। प्रतिदिन केदारनाथ आने वाले देश-विदेश के तीर्थयात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। बुधवार को पूरे दिनभर 1454 यात्रियों ने केदारनाथ पहुंच कर भगवान भोले नाथ के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। कपाट खुलने से लेकर अब तक कुल 25602 श्रद्धालु केदार बाबा के दर्शन कर चुके हैं। हवाई सेवा से अब तक 9693 तीर्थयात्री बाबा केदार के दर्शनों को पहुंच चुके हैं।

दूसरी ओर, बुधवार को 2100 श्रद्धालुओं ने बदरी विशाल के दर्शन कर पूजा अर्चना की। बदरीनाथ धाम में मौसम खुशगवार होने से यात्री भगवान के दर्शन करने के साथ-साथ यहां के प्राकृतिक नजारों का भी लुफ्त उठा रहे हैं। देश के अंतिम गांव माणा में हिमखंडों को देखने भी लोग पहुंच रहे हैं। बामणी गांव के उर्वशी पीठ में भी इस समय बर्फ जमी हुई है। इसके अलावा ‘मेरे बुजुर्ग मेरे तीर्थ’ योजना के तहत बदरीनाथ धाम पहुंचे देहरादून व बागेश्वर के 80 श्रद्धालुओं ने बुधवार की सुबह मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद वे गढ़वाल मंडल विकास निगम की बसों से अपने घरों के लिए रवाना हो गए हैं।

chat bot
आपका साथी