अमरनाथ यात्रा के लिए कंट्रोल गेट स्थापित, शेषनाग व पंजतरणी में हेलीपैड तैयार

श्री अमरनाथ यात्रा शुरू होने को अब मात्र तीन दिन बचे हैं और प्रशासन ने लगभग पूरी तैयारी कर ली है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 28 Jun 2016 10:51 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jun 2016 10:54 AM (IST)
अमरनाथ यात्रा के लिए कंट्रोल गेट स्थापित, शेषनाग व पंजतरणी में हेलीपैड तैयार

जम्मू । श्री अमरनाथ यात्रा शुरू होने को अब मात्र तीन दिन बचे हैं और प्रशासन ने लगभग पूरी तैयारी कर ली है। शेषनाग, पंजतरणी और मामल में हेलीपैड तैयार कर दिए गए हैं। चंदनवाडी में कंट्रोल गेट स्थापित करने के साथ ग्यारह केवी की लाइन को चार्ज कर दिया गया है। इसकी जानकारी अमरनाथ यात्रा के प्रबंधों का जायजा लेने के लिए शिक्षा व पर्यटन राज्यमंत्री प्रिया सेठी की अध्यक्षता में हुई बैठक में दी गई।

यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में हुई बैठक में डीसी अनंतनाग डॉ. सैयद आबिद ने बताया कि पहलगाम रूट से रोजाना 7500 यात्रियों को पवित्र गुफा की तरफ भेजा जाएगा। एसडीएम कार्यालय पहलगाम में ज्वाइंट कंट्रोल रूम स्थापित हो चुका है। कैंप डायरेक्टर अपने-अपने कैंपों में रिपोर्ट कर चुके हैं। मंत्री ने यात्रियों के लिए किए गए पानी, बिजली व ठहरने के प्रबंधों का जायजा लिया। मंत्री ने कहा कि यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं के लिए विशेष तौर पर यात्रा मार्ग पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएं।

उन्होंने हाल ही में आतंकी घटनाओं में हुई वृद्धि का जिक्र करते हुए कहा कि कड़ी चौकसी जरूरी है। बैठक में बताया गया कि 2350 टेंट व 170 दुकानें अलाट कर दी गई हैं। पहलगाम रूट पर दौ सौ बसें भी सर्विस उपलब्ध करवाएंगी। चंदनवाडी, शेषनाग और पंजतरणी में अस्पताल तैयार किए गए हैं, जबकि यात्रा मार्ग पर 21 मेडिकल कैंप स्थापित किए गए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वाट्सएप ग्रुप काम करना चाहिए ताकि सबको सही जानकारी हासिल हो सके।

काउंटडाउन शुरू

29 जून : करंट पंजीकरण के लिए जम्मू में रेल हेड कांप्लेक्स के सामने एसआरटीसी हाल में टोकन मिलेंगे।

30 जून : करंट पंजीकरण शुरू।

01 जुलाई : जम्मू के भगवती नगर स्थित आधार शिविर से पहला जत्था यात्रा पर रवाना होगा।

02 जुलाई : पवित्र हिमलिंग का पहला दर्शन

chat bot
आपका साथी