श्रावण मास में स्टेशन पर बढ़ेगी सुरक्षा

श्रावण माह में कैंट स्टेशन पर यात्रियों की विशेष सुरक्षा होगी। श्रावण मास एक अगस्त से शुरू हो रहा है। कांवरियों की होने वाली भीड़ के मद्देनजर जीआरपी व आरपीएफ के जवान संयुक्त रूप से सुरक्षा की कमान संभालेंगे। स्टेशन परिसर को तीन सेक्टर में बांट कर जांच होगी। अतिरिक्त

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 28 Jul 2015 03:12 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2015 03:13 PM (IST)
श्रावण मास में स्टेशन पर बढ़ेगी सुरक्षा

वाराणसी। श्रावण माह में कैंट स्टेशन पर यात्रियों की विशेष सुरक्षा होगी। श्रावण मास एक अगस्त से शुरू हो रहा है। कांवरियों की होने वाली भीड़ के मद्देनजर जीआरपी व आरपीएफ के जवान संयुक्त रूप से सुरक्षा की कमान संभालेंगे। स्टेशन परिसर को तीन सेक्टर में बांट कर जांच होगी। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक कंपनी पीएसी, 25 सब इंस्पेक्टर, 80 कांस्टेबल और महिला पुलिस कर्मी भी होगी। साथ ही स्टेशन परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों द्वारा अराजकतत्वों पर नजर रखी जाएगी। फुट ओवरब्रिज पर भगदड़ की स्थिति उत्पन्न न हो इसके लिए जीआरपी व आरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे।
प्रदेश के जीआरपी मुख्यालय व रेलवे सुरक्षा बल के हेड क्वार्टर के आला अधिकारियों ने सावन माह में स्टेशनों पर विशेष सुरक्षा के निर्देश दिए हैं।
जीआरपी के प्रभारी निरीक्षक अनिल राय ने बताया कि इस बार कांवरियों की सुरक्षा-व्यवस्था के लिए विशेष तैयारी की जा रही है। प्लेटफार्म व सर्कुलेटिंग एरिया के साथ ही ट्रेनों में भी विशेष जांच की जाएगी। सिविल ड्रेस में पुलिस कर्मी यात्री बन कर तैनात रहेंगे। रेलवे सुरक्षा बल कैंट के सहायक सुरक्षा आयुक्त एसके पाल ने बताया सावन मेला में कांवरियों की भीड़ को देखते हुए जीआरपी के साथ तालमेल बनाकर अधिकारी व जवान काम करेंगे।
मेटल डिटेक्टर होगी जांच-कैंट स्टेशन के सभी प्रवेश व निकासी द्वार पर हर आने-जाने वालों को मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा।
बम डिस्पोजल स्क्वाड-स्टेशन परिसर में जिला पुलिस की बम डिस्पोजल टीम तैनात होगी। साथ ही डाग स्क्वाड टीम भी परिसर में चप्पे-चप्पे की जांच करेगी।
आसपास स्टेशनों पर भी नजर-रेसुब (कैंट) के प्रभारी निरीक्षक तेजतर्रार जवानों संग निगरानी में रहेंगे। रेसुब की भदोही, जंघई, सुल्तानपुर, जौनपुर, काशी, के पोस्ट और आउट पोस्ट के अधिकारियों को विशेष सर्तकता के निर्देश दिए गए है।

chat bot
आपका साथी