पिंडवेदियों पर उमड़ी भीड़

पितृपक्ष मेले में आने वाले पिंडदानियों के निरंतर संख्या में इजाफा हो रहा है। गयाधाम में स्थित पिंडवेदियों पर पिंडदान करने के लिए यात्रियों का तांता लगा हुआ है। जहां तक नजरें जाती है। पिंडदानियों से पिंड वेदी पटी पड़ी हैं। यहां आने वाले लोगों में गयाधाम के प्रति इतनी श्रद्धा है कि वह अपने पितृरों को मोक्ष दिलाने के लिए कुछ भी

By Edited By: Publish:Thu, 26 Sep 2013 06:19 AM (IST) Updated:Thu, 26 Sep 2013 06:56 AM (IST)
पिंडवेदियों पर उमड़ी भीड़

गया, नप्र। पितृपक्ष मेले में आने वाले पिंडदानियों के निरंतर संख्या में इजाफा हो रहा है। गयाधाम में स्थित पिंडवेदियों पर पिंडदान करने के लिए यात्रियों का तांता लगा हुआ है। जहां तक नजरें जाती है। पिंडदानियों से पिंड वेदी पटी पड़ी हैं। यहां आने वाले लोगों में गयाधाम के प्रति इतनी श्रद्धा है कि वह अपने पितृरों को मोक्ष दिलाने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं।

विष्णुपद मंदिर परिसर और बाहर मंगलवार सुबह इतनी भीड़ थी कि पैर रखने की जगह नहीं थी। किसी तरह पिंडदानी मंदिर में प्रवेश कर रहे थे। पूरा मंदिर परिसर पिंडदानियों से पटा था। यही हाल यहां के अन्य पिंडवेदियों का है। जहां लाखों की संख्या में पिंडदानी लगातार अपने पुरोहित की देखरेख में पिंडदान कर रहे हैं। मंगलवार को नेपाल, उतर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली जैसे राच्यों से काफी संख्या में तीर्थ यात्री यहां पहुंचे। यह तीर्थ यात्री अपनी निजी गाड़ियों से गयाधाम पधारे हैं। इनकी गाड़ी से अक्षयवट, गया कालेज का खेल परिसर भरा पड़ा है। भीड़ अत्याधिक होने के कारण इन प्रदेशों के पिंडदानी को वेदी तक पहुंचाने के लिए पुरोहित मार्गदर्शक का काम भी कर रहे हैं। वेदी तक पहुंचने वाले मार्ग के साथ गयाधाम के महत्व के बारे में पुरोहित अपने यजमानों भी बता रहे है। जिससे गयाधाम के प्रति श्रद्धालुओं की श्रद्धा अधिक से अधिक बढ़ सके। अगर गयाधाम के प्रति कुछ गलतफहमी हो तो उसे पुरोहित दूर करने का प्रयास करते हैं।

संध्या बेला में रामशीला मोड़ पर तीर्थयात्रियों के वाहनों के कारण यातायात व्यवस्था चरमरा गई थी। जिसको पुलिसकर्मियों ने तत्परता से ठीक किया। सुरक्षा के मद्देनजर विष्णु मंदिर के मुख्य द्वार पर मेटल डिटेक्टर लगाया गया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी