Peepal Ke Upay: आर्थिक तंगी से न हो परेशान, पीपल के पत्ते से समस्या जल्द होगी दूर

धार्मिक मान्यता के अनुसार पीपल के पेड़ में ब्रह्मा विष्णु महेश का निवास होता है। जहां पीपल के पेड़ में ब्रह्मा जी ऊपर के भाग में शिव जी और तने में विष्णु जी का वास होता है। ऐसा माना जाता है कि पीपल पेड़ की उपासना करने से भगवान शनिदेव प्रसन्न होते हैं और अशुभ ग्रहों से मुक्ति मिलती है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Publish:Wed, 24 Apr 2024 05:00 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2024 05:00 PM (IST)
Peepal Ke Upay: आर्थिक तंगी से न हो परेशान, पीपल के पत्ते से समस्या जल्द होगी दूर
Peepal Ke Upay: आर्थिक तंगी से न हो परेशान, पीपल के पत्ते से समस्या जल्द होगी दूर

HighLights

  • सनातन धर्म में पीपल के पेड़ का अधिक महत्व है।
  • पीपल के पेड़ में ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास माना जाता है।
  • पीपल के पेड़ की पूजा करने से कष्ट दूर होते हैं।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Peepal Ke Patte Ke Upay: सनातन धर्म में पौराणिक काल से पीपल पेड़ की पूजा-अर्चना की जा रही है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, पीपल के पेड़ में ब्रह्मा, विष्णु, महेश का निवास होता है। जहां पीपल के पेड़ में ब्रह्मा जी, ऊपर के भाग में शिव जी और तने में विष्णु जी का वास होता है। ऐसा माना जाता है कि पीपल पेड़ की उपासना करने से भगवान शनिदेव प्रसन्न होते हैं और अशुभ ग्रहों से मुक्ति मिलती है। यदि आप जीवन में सुख, शांति और धन में अपार वृद्धि चाहते हैं, तो इसके लिए पीपल से जुड़े ये उपाय करना आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होंगे। आइए जानते हैं पीपल से संबंधित इन उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें: Masik Kalashtami 2024: कालाष्टमी पर राशि अनुसार करें इन मंत्रों का जाप, जीवन के दुख और संकट होंगे दूर

पीपल के उपाय (Peepal Ke Upay)

अगर आप लंबे समय से किसी बीमारी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में आप रात को सोने से पहले तकिए के नीचे पीपल का पत्ता रख दें। माना जाता है कि यह उपाय करने से बीमारियों से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा जीवन के संकट और दुख को दूर करने के लिए सोमवार या फिर किसी खास अवसर पर पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग विराजमान कर रोजाना पूजा करें। इस उपाय को करने इंसान को जीवन में सुख और शांति मिलती है। यदि आप आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में आप परेशान न हो। आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए सुबह स्नान करने के बाद पीपल के पत्ते को गंगाजल से साफ करें। इसके पश्चात हल्दी और दही से पत्ते पर 'ॐ हं हनुमते नमः' लिखें। फिर इस पत्ते की पूजा करें और सच्चे मन से हनुमान चालीसा का पाठ करें। अंत में पत्ते को बहते हुए जलधारा में प्रवाहित कर दें। मान्यता है कि यह उपाय करने से इंसान को आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है। कर्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पीपल के पत्ते का यह उपाय लाभकारी साबित होगा। पीपल के पत्ते पर सिंदूर लगाएं और उसे सोने से पहले तकिए के नीचे रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से जल्द ही कर्ज की समस्या खत्म होती है।

यह भी पढ़ें: Haldi ki Rasam: शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन को क्यों लगाई जाती है हल्दी? वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी