वैदिक मंत्रोच्चार के बीच खुले बद्रीनाथ के कपाट

चमोली जिले में स्थापित हिंदुओं के सर्वोच्च तीर्थ भगवान विष्णु के बैकुंठ धाम बद्रीनाथ मंदिर के कपाट रविवार को ग्रीष्म काल के लिए बर्फ की फुहारों के बीच खोल दिए गए। इस अवसर पर हजारों की संख्या में पहुंचे तीर्थयात्रियों ने भगवान बद्रीनाथ व अखंड ज्योति के दर्शन किए।

By Edited By: Publish:Sun, 29 Apr 2012 03:59 PM (IST) Updated:Sun, 29 Apr 2012 03:59 PM (IST)
वैदिक मंत्रोच्चार के बीच खुले बद्रीनाथ के कपाट

देहरादून। चमोली जिले में स्थापित हिंदुओं के सर्वोच्च तीर्थ भगवान विष्णु के बैकुंठ धाम बद्रीनाथ मंदिर के कपाट रविवार को ग्रीष्म काल के लिए बर्फ की फुहारों के बीच खोल दिए गए। इस अवसर पर हजारों की संख्या में पहुंचे तीर्थयात्रियों ने भगवान बद्रीनाथ व अखंड ज्योति के दर्शन किए।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि बद्रीनाथ के कपाट रविवार तड़के चार बजे वैदिक मंत्रोच्चार के बीच आम लोगों के दर्शन के लिए खोल दिए गए। इस अवसर पर प्रमुख रूप से रिलायंस समूह के चेयरमैन व उद्योगपति अनिल अंबानी और कारपोरेट लाबिस्ट नीरा राडिया सहित तमाम प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित थे।

सूत्रों के अनुसार जिस समय मंदिर के कपाट खोले गए, उस समय पूरे क्षेत्र में बर्फबारी हो रही थी लेकिन इसके बावजूद हजारो की संख्या में श्रद्धालु मौके पर उपस्थित थे। भगवान बद्रीनाथ के जयकारों से पूरा क्षेत्र गूंज उठा था।

सूत्रों के अनुसार बद्रीनाथ धाम के मुख्य पुजारी रावल केशव नंबूरी ने कपाट खोलने और पूजा करने की परम्परा का निर्वाह किया। सूत्रों के अनुसार बद्रीनाथ भगवान की पूजा के दौरान परंपरागत ढंग से उनके विग्रह पर तिल का तेल लगाने और अखंड दीपक जलाने के लिए तेल पेर कर उसे रखने वाले बर्तन गाडू घड़ी को टिहरी के राजदरबार से लेकर बद्रीनाथ के लिए कल पहुंचा दिया गया था।

सूत्रों ने बताया कि मंदिर में लंबी लंबी लाइनों से लोगों को निजात दिलाने के लिए यात्रियों के पंजीकरण की व्यवस्था शुरू की गई है। यात्रियों का पंजीकरण करने के बाद उन्हें दर्शन के लिए समय दिया जा रहा है, ताकि वे लाइन में खडे़ रहने से बच जाएं।

मंदिर के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने बताया कि यात्रियों का पहले आओ पहले पाओ के आधार पर पंजीकरण कराया जा रहा है, जिससे यात्रियों को मंदिर के प्रवेश द्वार पर दर्शनों के लिए निर्धारित समय दिया जा रहा है और उस समय पर आकर यात्री दर्शन कर रहे हैं।

सिंह ने बताया कि करीब दस हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित बद्रीनाथ धाम में रविवार को एक आकलन के अनुसार पांच हजार श्रद्धालुओं ने बद्रीनाथ के दर्शन किए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी