गुरु पूर्णिमा के मौके पर विभिन्न शहर ऐसे होंगे भक्तिमय

कुप्पाघाट आश्रम में गुरु पूर्णिमा महोत्सव कुप्पाघाट स्थित महर्षि मेंहीं आश्रम में गुरु पूर्णिमा महोत्सव होगा।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Sun, 14 Jul 2019 11:38 AM (IST) Updated:Sun, 14 Jul 2019 11:38 AM (IST)
गुरु पूर्णिमा के मौके पर विभिन्न शहर ऐसे होंगे भक्तिमय
गुरु पूर्णिमा के मौके पर विभिन्न शहर ऐसे होंगे भक्तिमय

16 जुलाई को गुरु पूर्णिमा पर के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित होंगे। कहीं गुरु महिमा, गुरु पूर्णिमा महोत्सव, तो कहीं भंवरावाली जीण माता का उत्सव होगा। इसे लेकर तैयारी आखिरी चरण में हैं। 

कुप्पाघाट आश्रम में गुरु पूर्णिमा महोत्सव: कुप्पाघाट स्थित महर्षि मेंहीं आश्रम में गुरु पूर्णिमा महोत्सव होगा। आश्रम प्रवक्ता डॉ. गुरु प्रसाद बाबा ने बताया कि यहां पुष्पांजलि, ध्यानाभ्यास, सत्संग, भजन व भंडारा होगा। इसमें देश के विभिन्न स्थानों के श्रद्धालुओं का जुटान होगा। सत्संगी सुबोध मंडल ने बताया कि आश्रम परिसर में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। 

पूर्व संध्या पर भंवरावाली जीण माता का उत्सव: श्री भगवती जीण माता स्मृति न्यास की ओर से 15 जुलाई को देवी बाबू धर्मशाला प्रशाल में श्री भगवती जीण माता पूजन सह 34वां महोत्सव धूमधाम से होगा। न्यास के मीडिया प्रभारी विनोद शर्मा ने बताया कि पंडितों द्वारा भगवती जीण माता का भव्य श्रृंगार व पूजन किया जाएगा। दोपहर तीन बजे श्री जीण शक्ति का संगीतमय मंगलपाठ विनोद शर्मा एवं राहुल सोनी करेंगे। पाठ के बीच में मैया का जन्मोत्सव, मेंहदी उत्सव, चुंनड़ी उत्सव व गजरा उत्सव मनाया जाएगा। इसके साथ ही कोलकाता के कलाकार नृत्य नाटिका के माध्यम से मां के रूपों का वर्णन करेंगे। फिर भंडारा का आयोजन होगा।

भगवा ध्वज की होगी पूजा: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सभी स्वयंसेवक भगवा ध्वज की पूजा करेंगे। संघ के हरविंद नारायण भारती ने बताया कि इसमें किसी व्यक्ति को गुरु नहीं माना जाता है। इसमें तत्वनिष्ठा को ही गुरु माना गया है। भगवा ध्वज को गुरु माना गया है। इसमें ध्वज की पूजा गुरु के रूप होगी। पूजा-अर्चना के बाद वरिष्ठ स्वयंसेवक का प्रवचन गुरू की महिमा पर होगा। इसी क्रम में सभी स्वयंसेवक संघ को दक्षिणा अर्पित करेंगे।

chat bot
आपका साथी