शिव की अनुभूति लेकर लौटे तीसरे दल के यात्री

भगवान शिव की अनुभूति लेकर तीसरे दल के कैलास यात्री रविवार को पिथौरागढ़ पहुंच गए। यात्रियों ने चीन में मिल रही भोजन व्यवस्था पर गहरी नाराजगी जताई। उधर, छठे दल के यात्रियों का रविवार को गुंजी में स्वास्थ्य परीक्षण शुरू हो गया है।

By Edited By: Publish:Mon, 09 Jul 2012 03:04 PM (IST) Updated:Mon, 09 Jul 2012 03:04 PM (IST)
शिव की अनुभूति लेकर लौटे तीसरे दल के यात्री

पिथौरागढ़, जागरण कार्यालय। भगवान शिव की अनुभूति लेकर तीसरे दल के कैलास यात्री रविवार को पिथौरागढ़ पहुंच गए। यात्रियों ने चीन में मिल रही भोजन व्यवस्था पर गहरी नाराजगी जताई। उधर, छठे दल के यात्रियों का रविवार को गुंजी में स्वास्थ्य परीक्षण शुरू हो गया है।

तीसरे दल में नौ दंपति सहित कुल 44 यात्री शामिल थे। दल के यात्री रविवार को यात्रा पूरी कर पिथौरागढ़ पहुंचे। स्थानीय पर्यटक विश्राम गृह में उन्होंने अपने अनुभव बताए। दल के लाइजनिंग आफिसर ने बताया कि चीन में यात्रियों को भोजन के लिए काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं। भारतीय कुक ले जाने पर प्रतिबंध के चलते यात्रियों को खुद ही भोजन तैयार करना पड़ रहा है। यात्रा के दौरान भोजन तैयार करना काफी कष्टप्रद साबित हो रहा है। कई यात्रियों ने बताया कि कैलास में उन्हें भगवान शिव की अनुभूति हुई। दल के यात्री दोपहर का भोजन करने के बाद जागेश्वर के लिए रवाना हो गए। जागेश्वर धाम में दर्शनों के बाद यात्री हल्द्वानी के लिए रवाना होंगे।

उधर, यात्रा में जा रहे छठे दल के यात्रियों का गुंजी में भारत तिब्बत सीमा पुलिस के चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। देर शाम तक स्वास्थ्य परीक्षण पूरा होने की संभावना है। यह दल सोमवार को अंतिम भारतीय पड़ाव नाभीढांग को रवाना होगा। सातवां दल जिले की सीमा में प्रवेश कर चुका है, यह दल रविवार की रात चौकोड़ी में प्रवास कर सोमवार को आधार शिविर धारचूला के लिए रवाना होगा। चौथा और पांचवां दल तिब्बत में यात्रा पर हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी