महाबोधि मंदिर की सुरक्षा सीआइएसएफ को देने पर विचार

केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि शांति भूमि पर सीरियल ब्लास्ट अत्यधिक चिंता का विषय है। एनआइए मामले की जांच कर रही है। जल्द कुछ बातें सामने आने की उम्मीद है। औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) को महाबोधि मंदिर की सुरक्षा सौंपे जाने पर विचार हो रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी महासचिव अंबिका सोनी

By Edited By: Publish:Thu, 11 Jul 2013 03:11 PM (IST) Updated:Thu, 11 Jul 2013 03:33 PM (IST)
महाबोधि मंदिर की सुरक्षा सीआइएसएफ को देने पर विचार

बोधगया। केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि शांति भूमि पर सीरियल ब्लास्ट अत्यधिक चिंता का विषय है। एनआइए मामले की जांच कर रही है। जल्द कुछ बातें सामने आने की उम्मीद है। औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) को महाबोधि मंदिर की सुरक्षा सौंपे जाने पर विचार हो रहा है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी महासचिव अंबिका सोनी के साथ बोधगया पहुंचे शिंदे ने एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद यह बात कही।

सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि बिहार सरकार के आग्रह पर महाबोधि मंदिर बम ब्लास्ट के जांच की जिम्मेदारी एनआइए को सौंपी गई है। वह मंगलवार से ही जांच में जुट गई है। विस्फोट में किसका हाथ है, यह पूछने पर उन्होंने कहा कि हर बिन्दु पर जांच चल रही है। जल्दबाजी में किसी निर्दोष की गिरफ्तारी नहीं होगी। मंदिर की सुरक्षा सीआइएसएफ के हवाले करने की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मांग पर शिंदे ने कहा कि देश के किसी भी धार्मिक स्थल की सुरक्षा सीआईएसएफ के हवाले नहीं की गई है। इससे पहले जामा मस्जिद और शिरडी साई मंदिर में सीआइएसएफ की सुरक्षा की मांग हो चुकी है। फिर भी इस पर विचार किया जा रहा है।

इससे पहले सोनिया, शिंदे और अंबिका सोनी ने गर्भगृह में जाकर भगवान बुद्ध के दर्शन किए और रविवार को सीरियल बम ब्लास्ट से हुए नुकसान का जायजा लिया। परिसर स्थित पवित्र बोधिवृक्ष के नीचे रखे वज्रासन जाने वाली क्षतिग्रस्त सीढ़ी, रत्‍‌न गृह के समीप का स्तूप व तारा मंदिर को भी सोनिया, शिंदे व अंबिका ने देखा और जिलाधिकारी बाला मुरुगन डी से घटना के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने ब्लास्ट के समय के सीसीटीवी फुटेज को भी देखा। महाबोधि मंदिर पहुंचने से पूर्व सभी गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सीधे 80 फुट ऊंची विशाल बुद्ध प्रतिमा व तेरगा मोनास्ट्री भी गए। जहां महाबोधि मंदिर से पहले विस्फोट हुआ था व उस स्थल से दो जिंदा बम बरामद हुए थे। सोनिया गांधी के लिए किए गए सुरक्षा बंदोबस्त के बीच भाजपा सांसद सैयद शहनवाज हुसैन भी महाबोधि मंदिर पहुंचे लेकिन उन्हें स्वागत कक्ष में रोक दिया गया। मंदिर से सोनिया व शिंदे की वापसी के दौरान जिला भाजपा के एक कार्यकर्ता ने उनके दौरे के विरोध में नारेबाजी कर दी। उसे तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी