50 हजार से ज्यादा श्रद्घालु पहुंचे नागद्वारी मंदिर

भोले की नगरी पचमढ़ी स्थित नागद्वारी मेले में नागपंचमी पर करीब 50 हजार से भी ज्यादा श्रद्घालुओं ने पहुंचकर दर्शन किए। बुधवार को मेले में प्रदेश के अलावा राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़ सहित महाराष्ट्र से बड़ी संख्या में भक्त पहुंचे। श्रद्घालुओं ने पचमढ़ी से नागद्वारी तक दुर्गम रास्तों से होकर अपनी

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 20 Aug 2015 10:55 AM (IST) Updated:Thu, 20 Aug 2015 11:13 AM (IST)
50 हजार से ज्यादा श्रद्घालु पहुंचे नागद्वारी मंदिर

पचमढ़ी । भोले की नगरी पचमढ़ी स्थित नागद्वारी मेले में नागपंचमी पर करीब 50 हजार से भी ज्यादा श्रद्घालुओं ने पहुंचकर दर्शन किए। बुधवार को मेले में प्रदेश के अलावा राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़ सहित महाराष्ट्र से बड़ी संख्या में भक्त पहुंचे। श्रद्घालुओं ने पचमढ़ी से नागद्वारी तक दुर्गम रास्तों से होकर अपनी यात्रा पूरी की। इस दौरान भक्त अपने हाथ में भोले का ध्वज लेकर ऊ नमः शिवाय एवं बोल बम के जयकारे लगाते हुए दिखाई दिए।

नागद्वारी में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र के भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है। नागद्वारी मेला मध्यप्रदेश का एक खास मेला माना जाता है जहां दर्शन करने अन्य प्रांतों से भी भक्त पहुंचते हैं। नागद्वारी मेला 9 अगस्त से प्रारंभ हो चुका है जो 21 अगस्त तक जारी रहेगा। नागपंचमी के एक दिन पूर्व तक लगभग ढाई से तीन लाख भक्तों ने भोलेनाथ के दर्शन कर पुण्य लाभ कमाया। नागद्वारी की प्रसिद्घ और दुर्गम यात्रा जलगली से प्रारंभ होती है। इसके पश्चात धूपगढ़ पहाड़ से जहां एक और नागफनी मंदिर पर भक्त नागराज के दर्शन करते हैं फिर पैदल व कठिन यात्रा प्रारंभ हो जाती है।

पगडंडी के सहारे लगभग 25 किलोमीटर में पूरी होगी है। इस दौरान काला झाड़, चिंतामन, चित्रशाला, पश्चिम द्वारा, स्वर्ग द्वार के बाद मुख्य मंदिर पदमशेष में पहुंचकर संपन्न होती है। नागद्वारी पहुंचने वाले भक्तों का ऐसा मानना है कि नागपंचमी के दिन स्वयं नागराज दर्शन देने के लिए आते हैं। श्रद्घा, विश्वास एवं आस्था का अनूठा संगम नागद्वारी यात्रा में देखने को मिलता है। नागपंचमी के मौके पर बच्चे, बूढ़े, जवान, विकलांग बीमार सभी में भोलेनाथ के दर्शन के लिए उत्सुकता देखने को मिली। मेले के दौरान किसी भी भक्त को परेशानी न हो इसके लिए प्रशासन ने मेले के प्रांरभ से ही पूरी तैयारी कर ली है।

chat bot
आपका साथी