Horoscope 2020 मिथुन राशि: नए साल में मान-सम्मान के साथ वर्चस्व में वृद्धि होगी, अचानक धन लाभ का योग

Horoscope 2020 नववर्ष 2020 के आगमन के साथ हर कोई जानना चाहता है कि इस साल उसकी किस्मत में क्या है? आइए ज्योतिषाचार्य पं राजीव शर्मा से जानते हैं मिथुन का वार्षिक राशिफल।

By Kartikey TiwariEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 08:30 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jan 2020 11:35 AM (IST)
Horoscope 2020 मिथुन राशि: नए साल में मान-सम्मान के साथ वर्चस्व में वृद्धि होगी, अचानक धन लाभ का योग
Horoscope 2020 मिथुन राशि: नए साल में मान-सम्मान के साथ वर्चस्व में वृद्धि होगी, अचानक धन लाभ का योग

Horoscope 2020 Gemini: नववर्ष का आगमन हो चुका है। हर किसी को नववर्ष का इंतजार बेसब्री से था। पिछला वर्ष कैसा बीता, हम उसे याद करते हुए नए वर्ष को एक नई उम्मीद से देखते हैं। हर कोई जानना चाहता है कि नव वर्ष में उसकी किस्मत के तारे क्या कहते हैं? पिछले साल की तरह ही जीवन चुनौतियों से भरा होगा या जो सफलताएं और खुशियां मिली हैं, वह सिलसिला नए साल में भी चलेगा? नए साल में कार्य योजनाएं सफल होंगी? रिश्ते बेहतर रहेंगे? नौकरी या बिजनेस अच्छा चलेगा? ऐसे कई सवाल मन में आने लगते हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि नववर्ष 2020 का वार्षिक राशिफल, जिसमें आपके सवालों के जवाब मिल सकेंगे।

वार्षिक राशिफल 2020

वर्ष 2020 का यह राशिफल पूर्णतः गोचर-ग्रहों पर आधारित है। शास्त्रों में ग्रहों के विभिन्न राशिगत एवं भावगत गोचर के आधार पर जो फल कहे गए हैं, उनका इस राशिफल को तैयार करने में अनुसरण किया गया है। व्यक्ति विशेष के लिए घटित घटनाएं गोचरगत ग्रहों के फलों के अलावा अन्य तथ्यों से भी प्रभावित होते हैं।

इन तथ्यों में प्रमुख है:- उनकी विद्यमान दशा अंतरदशा, प्रत्यन्तर दशा, वर्ष कुंडली एवं जन्म कुंडली में ग्रहों की स्थिति आदि। अतः प्रस्तुत राशिफल इन सीमाओं को ध्यान में रखते हुए देखा जाना चाहिए। राशिफल ग्रहों की स्थितियों के आधार पर मात्र पूर्वाकलन और मार्गदर्शन है, भविष्यवाणी नहीं है, इसे उसी दृष्टि से देखना चाहिए।

मिथुन राशि:-(क, की,कु,घ, ड,छ, के,को,ह)

मिथुन राशि के जातकों के लिए नववर्ष 2020 में अचानक धन लाभ को योग बन रहा है। इस वर्ष आपके मान-सम्मान तथा वर्चस्व में वृद्धि के भी संकेत मिल रहे हैं। हालांकि आप पूरे वर्ष भर शनि देव के प्रभाव में रहेंगे।

नववर्ष के आरंभ से लेकर 22 सितंबर तक मिथुन राशि पर राहु का संचार हो रहा है। इसके अतिरिक्त 24 जनवरी से वर्ष 2020 के अंत तक शनि की ढैया का अशुभ प्रभाव भी आप पर रहेगा। राहु और शनि के प्रभाव के कारण आपके प्रत्येक कार्य में विघ्न-बाधाएं आएंगी। जिन कार्यों को आप समय पर पूरा करना चाहेंगे, उनमें देरी होगी।

मई के अंत से अगस्त के प्रारंभ के बीच का समय आपके लिए सुखद रहने वाला है। 24 मई से 1 अगस्त के मध्य बुध स्वराशिस्थ हो रहा है, ऐसे में आपको अचानक धन लाभ हो सकता है। मान-सम्मान बढ़ेगी, जिससे आपके वर्चस्व में भी वृद्धि होगी। इस समय में आपके बिगड़े काम बनेंगे। आप अपने महत्वपूर्ण कार्यों को इस समयकाल में कर सकते हैं, जिनके सफल होने की संभावना अधिक होगी।

आपको वर्ष भर संयम के साथ आगे बढ़ना होगा। शनि के प्रभाव से बचने के लिए आपको कुछ उपाय करने होंगे।

उपाय: शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शनि मंत्र का जाप करें। प्रत्येक शनिवार को छाया दान करें एवं शनिवार को हनुमानजी को तेल का चोला चढ़ाएं, इससे लाभ होगा।

शुभ रंग: हरा, सफेद, नीला और हल्का पीला।

शुभ अंक: 1, 5 और 6 ।

शुभ देवता: विघ्नहर्ता गणेश, मां दुर्गा, श्री भैरव जी।

शुभ व्रत: बुधवार और चतुर्थी तिथि।

- ज्योतिषाचार्य पं राजीव शर्मा,

बालाजी ज्योतिष संस्थान, बरेली

Horoscope 2020 मेष राशि: नववर्ष में प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी, लेकिन धन, स्वास्थ्य और रिश्तों के प्रति सजग रहें 

chat bot
आपका साथी