गंगा को प्रदूषित करने पर चल सकता है आपराधिक मुकदमा

सरकार गंगा में प्रदूषण कम करने और लंबे समय तक स्वच्छता बनाए रखने के लिए एक कानून को अंतिम रूप देने जा रही है। इसमें गंगा को प्रदूषित करने वाले पर आपराधिक मुकदमा चलाने का प्रावधान भी शामिल किया जा रहा है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 19 May 2015 02:24 PM (IST) Updated:Tue, 19 May 2015 02:36 PM (IST)
गंगा को प्रदूषित करने पर चल सकता है आपराधिक मुकदमा

नई दिल्ली। सरकार गंगा में प्रदूषण कम करने और लंबे समय तक स्वच्छता बनाए रखने के लिए एक कानून को अंतिम रूप देने जा रही है। इसमें गंगा को प्रदूषित करने वाले पर आपराधिक मुकदमा चलाने का प्रावधान भी शामिल किया जा रहा है।

सूत्रों का कहना है कि इस बारे में जल संसाधन मंत्रलय पर्यावरण मंत्रलय, शहरी विकास और विधि एवं न्याय मंत्रलय सहित विभिन्न मंत्रलयों के साथ काम कर रहा है। उनका कहना है कि इसके लिए हमें चार मसौदे मिले हैं। हम लोग कानून बनाने की दिशा में आगे बढ़ चुके हैं। केंद्र सरकार ने मार्च में ही कहा था कि वह स्थायी तौर पर गंगा को प्रदूषण से बचाने के लिए एक कानून बनाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए अभियान चलाने की बात कह चुके हैं। इस बीच केंद्र भी सीधे गंगा में प्रवाहित होने वाले नालों के गंदे पानी व खासकर घाटों पर शवदाह के दौरान फैलने वाले कूड़ा कचरा को रोकने के लिए कई योजनाएं लेकर आया।

chat bot
आपका साथी