चारधाम यात्रा: बदरीनाथ हाईवे की स्थिति खतरनाक

आगामी चारधाम यात्रा से पहले बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग की स्थिति सुधारी जाएगी। मारवाड़ी से लेकर विष्णुप्रयाग तक यह मार्ग जगह-जगह क्षतिग्रस्त पड़ा है। सड़क की मरम्मत का कार्य सीमा सड़क संगठन करेगी। सिंचाई विभाग को अलकनंदा नदी से हाइवे को हो रहे खतरे से निपटने को सुरक्षा दीवार बनाने का

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 29 Jan 2015 02:53 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jan 2015 02:55 PM (IST)
चारधाम यात्रा: बदरीनाथ हाईवे की स्थिति खतरनाक

गोपेश्वर। आगामी चारधाम यात्रा से पहले बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग की स्थिति सुधारी जाएगी। मारवाड़ी से लेकर विष्णुप्रयाग तक यह मार्ग जगह-जगह क्षतिग्रस्त पड़ा है। सड़क की मरम्मत का कार्य सीमा सड़क संगठन करेगी।

सिंचाई विभाग को अलकनंदा नदी से हाइवे को हो रहे खतरे से निपटने को सुरक्षा दीवार बनाने का जिम्मा सौंपा गया है।

वर्ष 2013 में आई आपदा से न केवल लामबगड़ में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग तबाह हो गया था बल्कि विष्णुप्रयाग, मैठाणा, नंदप्रयाग परथाडीप समेत 25 से अधिक स्थानों पर नदी के कटाव और पहाड़ी खिसकने से हाइवे की स्थिति जर्जर हो गई थी। सीमा सड़क संगठन क्षतिग्रस्त हाइवे को अब तक नहीं सुधार पाया है।

जिला प्रशासन ने इस वर्ष यात्रा शुरू होने से पहले हर हाल में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग को सुदृढ़ करने की रणनीति बनाई है। मारवाड़ी से विष्णुप्रयाग तक आठ किलोमीटर क्षेत्र में जहां सड़कों पर जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे बने हुए हैं, वहीं नदी से कटाव और पहाड़ी से भी लगातार भूस्खलन हो रहा है। प्रशासन ने बीआरओ को हाईवे ठीक करने का जिम्मा सौंपा है वहीं नदी के कटाव से हाईवे को बचाने की जिम्मेदारी सिंचाई विभाग को दी गई।

chat bot
आपका साथी