श्री बुड्ढा अमरनाथ यात्रा 1 अगस्त से

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में स्थित हिमालयी तीर्थस्थल श्री बुड्ढा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा कड़ी सुरक्षा के बीच एक अगस्त से शुरू होगी। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस 10 दिवसीय यात्रा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए भी इंतजामात किए जा रहे हैं। इस संबंध में जम्

By Edited By: Publish:Thu, 17 Jul 2014 06:20 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jul 2014 06:26 PM (IST)
श्री बुड्ढा अमरनाथ यात्रा 1 अगस्त से

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में स्थित हिमालयी तीर्थस्थल श्री बुड्ढा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा कड़ी सुरक्षा के बीच एक अगस्त से शुरू होगी। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस 10 दिवसीय यात्रा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए भी इंतजामात किए जा रहे हैं।

इस संबंध में जम्मू के संभागीय आयुक्त शंतामनु ने श्री बुड्ढा अमरनाथ यात्रा के बेहतर इंतजाम के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की।

शंतामनु ने चावल, आटा, चीनी, गैस सिलेंडर आदि जैसी आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता समेत चिकित्सकीय सुविधाओं, पेयजल और निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था का भी जायजा लिया।

उन्होंने समीक्षा बैठक के दौरान तीर्थियात्रियों की सुरक्षा, आवास, उनके सुगम आवागमन आदि को लेकर भी स्थानीय प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने नगरपरिषद को यात्रा के दौरान सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने के सख्त निर्देश दिए। बैठक के दौरान दमकल विभाग को भी आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया। खाद्य विभाग को इस दौरान मिलावट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए।

उधर, बुड्ढा अमरनाथ यात्रा-2014 के संयोजक सुरेंद्र मिश्रा के अनुसार 31 जुलाई को ध्वजारोहण व पूजा-अर्चना के बाद अगले दिन सुबह जम्मू से पहला जत्था पुंछ के लिए रवाना होगा। अंतिम जत्था 7 अगस्त को जाएगा और आठ अगस्त को छड़ी मुबारक बाबा बुड्ढा अमरनाथ के दर्शनों के लिए प्रस्थान करेगी। यात्रा 10 अगस्त रक्षाबंधन तक चलेगी।

उन्होंने बताया कि इस बार की तीर्थयात्रा में जम्मू से लेकर पुंछ तक के मार्ग में आने वाले सभी ऐतिहासिक, प्राचीन एवं धार्मिक स्थलों को भी जोड़ा गया है। यात्रा वापसी के समय शिव खौड़ी से होते हुए जम्मू पहुंचेगी।

पढ़े: बुड्ढा अमरनाथ यात्रा के लिए तैयारियां तेज

छड़ी मुबारक का भूमि पूजन व ध्वजारोहण

chat bot
आपका साथी