अर्धकुंभ अवस्थापना सुविधाओं को 55 करोड़ के प्रस्ताव

पुलिस आधुनिकीकरण के तहत उत्तराखंड पुलिस के लिए विशेष पैकेज के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। वर्ष 2014-15 और 2015-16 के लिए 55 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा जाएगा। इस धनराशि से अर्धकुंभ हरिद्वार में पुलिस विभाग की अवस्थापना सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sat, 20 Dec 2014 03:57 PM (IST) Updated:Sat, 20 Dec 2014 04:00 PM (IST)
अर्धकुंभ अवस्थापना सुविधाओं को 55 करोड़ के प्रस्ताव

देहरादून। पुलिस आधुनिकीकरण के तहत उत्तराखंड पुलिस के लिए विशेष पैकेज के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। वर्ष 2014-15 और 2015-16 के लिए 55 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा जाएगा। इस धनराशि से अर्धकुंभ हरिद्वार में पुलिस विभाग की अवस्थापना सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

मुख्य सचिव एन रविशंकर की अध्यक्षता में शुक्रवार को सचिवालय में आयोजित बैठक में ये निर्णय लिए गए। बैठक में कहा गया कि हरिद्वार में कुंभ, अर्धकुंभ, कांवड़ मेला, स्नान पर्व सहित अनेक आयोजन होते हैं। इस लिहाज से अब यातायात और सुरक्षा व्यवस्था के लिए स्थाई इंतजाम किए जाएंगे। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि अर्धकुंभ 2016 के लिए गाडिय़ों के पार्किंग की व्यवस्था कुंभ क्षेत्र से दूर की जाए। यात्रियों के आने-जाने के लिए मुफ्त मेला बस की व्यवस्था की जाए।

बैठक में बताया गया कि पुलिस आधुनिकीकरण के विशेष पैकेज से सर्विलांस उपकरण, बम डिस्पोजल स्क्वायड के लिए उपकरण, संचार उपकरण, जल पुलिस के लिए जीवन रक्षक उपकरण, गाडिय़ां और अन्य उपकरण खरीदे जाएंगे। इसके अलावा हरिद्वार के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण कार्य, कुंभ पुलिस कार्यालय का निर्माण, रोशनाबाद में पुलिस लाइन का निर्माण, अश्वारोही पुलिस के लिए निर्माण, पौड़ी और टिहरी जिलों में पडऩे वाले मेला क्षेत्र में निर्माण कार्य कराए जाएंगे। बैठक में प्रमुख सचिव गृह एमएच खान, डीजीपी बीएस सिद्धू, सचिव गृह मीनाक्षी सुंदरम, एडीजी अनिल रतूड़ी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी