मौसम मेहरबान तो ही होंगे आदि हिमानी के दर्शन

करीब 9200 मीटर की ऊंचाई पर धौलाधार की चंद्रधार के शिखर पर स्थित सिद्धपीठ आदि हिमानी चामुंडा के कपाट खुले रहेंगे या बंद हो जाएंगे यह सब मौसम तय करेगा। हालांकि नवंबर के 15 दिन बीत चुके हैं और अभी भी मां के कपाट खुले हैं।

By Edited By: Publish:Sat, 17 Nov 2012 03:02 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2012 03:02 PM (IST)
मौसम मेहरबान तो ही होंगे आदि हिमानी के दर्शन

धर्मशाला, [राजेंद्र डोगरा]। करीब 9200 मीटर की ऊंचाई पर धौलाधार की चंद्रधार के शिखर पर स्थित सिद्धपीठ आदि हिमानी चामुंडा के कपाट खुले रहेंगे या बंद हो जाएंगे यह सब मौसम तय करेगा। हालांकि नवंबर के 15 दिन बीत चुके हैं और अभी भी मां के कपाट खुले हैं।

श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम के न्यास के अनुसार जब भी पहला हिमपात होता है तो मंदिर के कपाट को बंद कर दिया जाता है और जिस तरह से इस बार मौसम ठीक है तो इससे यह कयास लगाया जा रहा है कि इस बार शायद नवंबर के दौरान मंदिर खुला रहेगा। उधर, श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम के मंदिर अधिकारी विचित्र सिंह ने बताया कि सिद्धपीठ आदि हिमानी चामुंडा के कपाट खुले रहें या बंद हो जाएं यह सब मौसम पर निर्भर करता है। उन्होंने बताया कि यदि 15 नवंबर से पूर्व ही पहली बर्फबारी हो जाए तो मंदिर को बंद कर पुजारी सहित अन्य दो सदस्य नीचे आ जाते हैं और इस बार अभी मौसम मेहरबान है और उम्मीद है कि नवंबर माह के दौरान मंदिर का कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी