महाकुंभ में खाकी का डबल रोल

महाकुंभ के दौरान खाकी डबल रोल में नजर आएगी। इसके लिए इलाहाबाद के करीब एक हजार पुलिस के जवानों व होमगार्डो को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। पुलिसकर्मियों की पहली भूमिका सुरक्षा और दूसरी बतौर चिकित्सक रहेगी। एक साथ दो दायित्व देने के पीछे पर्यटकों की सुविधा माना जा रहा है, ताकि पुलिसकर्मी विशेष परिस्थिति में सुरक्षा के साथ प्राथमिक उपचार भी कर सकें।

By Edited By: Publish:Tue, 16 Oct 2012 02:18 PM (IST) Updated:Tue, 16 Oct 2012 02:18 PM (IST)
महाकुंभ में खाकी का डबल रोल

इलाहाबाद। महाकुंभ के दौरान खाकी डबल रोल में नजर आएगी। इसके लिए इलाहाबाद के करीब एक हजार पुलिस के जवानों व होमगार्डो को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। पुलिसकर्मियों की पहली भूमिका सुरक्षा और दूसरी बतौर चिकित्सक रहेगी। एक साथ दो दायित्व देने के पीछे पर्यटकों की सुविधा माना जा रहा है, ताकि पुलिसकर्मी विशेष परिस्थिति में सुरक्षा के साथ प्राथमिक उपचार भी कर सकें।

यह ट्रेनिंग कैपेसिटी बिल्डिंग फॉर सर्विस प्रोवाइडर्स (सीबीएसपी) के तहत पर्यटन विभाग देगा। पर्यटन विभाग की नोडल एजेंसी कांशीराम पर्यटन प्रबंध संस्थान पुलिस कर्मियों और होम गार्डो को निश्शुल्क प्रशिक्षण देगा। यह प्रशिक्षण चरणबद्ध तरीके से होगा, जिसमें होमगार्ड और सिपाही के अलावा अधिकारी स्तर के पुलिसकर्मी भी शामिल होंगे। सीबीएसपी में भारत सरकार पर्यटन मंत्रालय की ओर से आर्थिक सहयोग किया जा रहा है।

क्या है डबल रोल का उद्देश्य- पर्यटन विभाग के अधिकारियों का मानना है कि महाकुंभ के दौरान करीब एक लाख से अधिक विदेशी सैलानी आएंगे। विदेशी पर्यटक एक तरह से भारतीय परिवेश और यहां की आबोहवा से परिचित नहीं होते हैं। मेले के बीच सबसे पहले किसी भी श्रद्धालु या पर्यटक की नजर पुलिसकर्मी पर पड़ती हैं, जिनसे वे हर तरह की सहायता की उम्मीद रखते हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा, स्वास्थ्य और सुविधा को ध्यान में रखते यह प्रशिक्षण दिए जाने की योजना है।

ट्रेनिंग में आचरण सुधार भी- पुलिस के जवानों को ट्रेनिंग के दौरान आचरण सुधार के प्रति भी जागरूक किया जाएगा। पुलिस को व्यसन से दूर रहने, आचार-व्यवहार को मधुर व सरल बनाने, पर्यटकों से बातचीत का लहजा और किसी भी सवाल का समाधान करते हुए जवाब दिए जाने की दक्षता विकसित की जाएगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी