हर ओर जय नंदलाला, जय गोपाला की गूंज

भए प्रकट कृपाला दीन दयाला, जय नंदलाला, जय गोपाला हरे रामा, हरे कृष्णा, रामा-रामा, कृष्णा-कृष्णा की धुनों से शुक्रवार को शहर गुंजायमान रहा। हर ओर कृष्ण भक्ति के रंग में लोग रंगे रहे।

By Edited By: Publish:Sat, 11 Aug 2012 11:01 AM (IST) Updated:Sat, 11 Aug 2012 11:01 AM (IST)
हर ओर जय नंदलाला, जय गोपाला की गूंज

इलाहाबाद। भए प्रकट कृपाला दीन दयाला, जय नंदलाला, जय गोपाला हरे रामा, हरे कृष्णा, रामा-रामा, कृष्णा-कृष्णा की धुनों से शुक्रवार को शहर गुंजायमान रहा। हर ओर कृष्ण भक्ति के रंग में लोग रंगे रहे।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी इस दिन भी धूमधाम से मनाई गई। दिन भर भक्तों ने व्रत रखा और रात के बारह बजते ही घंटा, घडि़याल की धुन पर भगवान का जन्मोत्सव मनाया। आतिशबाजी भी हुई। कान्हा को भोग लगाकर प्रसाद का वितरण किया गया।

आकर्षक झांकियां देखने जुटी भीड़-

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मठों, मंदिरों समेत जगह-जगह परंपरागत ढंग से झांकियां सजाई गई। भगवान श्रीकृष्ण और बलदाऊ के जीवन प्रसंगों पर आधारित झांकियों ने लोगों का मन मोहा। पूतना वध, वासुदेव द्वारा श्रीकृष्ण को मथुरा ले जाना, बढ़ी नदी को पार करते समय शेषनाग द्वारा छत्र, कंस वध, कृष्ण-गोपियों की रासलीला, माखन चुराना, कालिया नाग दहन, गोवर्धन पर्वत को उंगली पर उठाना आदि झांकियां देखने के लिए देर रात तक लोगों की भीड़ रही। इस दौरान जगह-जगह वाहनों की वजह से जाम की भी स्थिति थी।

मठों और मंदिरों में हुए आयोजन-

मधवापुर स्थित श्रीगौड़ीय मठ में धूमधाम से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई। यहां ढोल, मजीरे की थाप पर हरे रामा, हरे कृष्णा, रामा, कृष्णा-कृष्णा भजन गाते हुए भक्त थिरकते रहे। वहीं बलुआघाट स्थित इस्कान मंदिर में भी धार्मिक आयोजनों व भजन-कीर्तन की धूम रही। त्रिवेणी बांध स्थित श्रीदेवरहा बाबा सर्वेश्‌र्र्वर कल्याण महामंडल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई। विचार गोष्ठी में ज्योतिषाचार्य डॉ. रामेश्‌र्र्वर प्रपन्नाचार्य शास्त्री जी महाराज ने कहा कि समस्त वासनाओं को जड़ से समाप्त करने का सर्वोत्तम उपाय श्रीमद् भागवत कथा (श्रीकृष्ण कथा) का श्रवण ही है। इस दौरान आचार्य दिनेश शुक्ल, आचार्य जमुना प्रसाद त्रिपाठी, आचार्य स्वप्निल मिश्र आदि मौजूद थे।

कीडगंज स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में शाम को भजन-कीर्तन हुआ। छत्रपति शिवाजी महाराज जनकल्याण समिति की ओर से चकनिरातुल और वेणी माधव मंदिर दारागंज में जन्माष्टमी महोत्सव उल्लास के साथ मनाया गया। श्रीनिंबार्काचार्य पीठ महाजनी टोला में जन्माष्टमी महोत्सव पर प्रभु का श्रृंगार किया गया। श्रृंगार दर्शन को यहां काफी भीड़ रही। श्रीराधारमण जी महाराज मंदिर में छह दिवसीय महोत्सव का आरंभ हुआ। राधा कुंज बिहारी जी महाराज मंदिर में भी आयोजन हुआ। ठाकुर जी का आकर्षक श्रृंगार हुआ। प्रेमानंद दास ने बताया कि शनिवार को मंदिर में नंदोत्सव मनाया जाएगा। आर्ट आफ लिविंग की ओर से 12 अगस्त की शाम छह बजे से उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के प्रेक्षागृह में नंद घर आनंद भयो विषयक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव मनाया जाएगा। इसमें विश्व प्रसिद्ध प्रशिक्षक व भजन गायक आनंद देसाई बड़ोदरा गुजरात से पधारेंगे। यह जानकारी मीडिया संयोजक राजेश ने दी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी