अमरनाथ यात्रा: छ: ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन काउंटर खोले

अमरनाथ यात्रा में ब़़ढ रहे गैर पंजीकृत श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने छ: ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन काउंटर खोले हैं।

By Edited By: Publish:Mon, 02 Jul 2012 01:04 PM (IST) Updated:Mon, 02 Jul 2012 01:04 PM (IST)
अमरनाथ यात्रा: छ: ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन काउंटर खोले

श्रीनगर। अमरनाथ यात्रा में ब़़ढ रहे गैर पंजीकृत श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने छ: ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन काउंटर खोले हैं। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि पहलगाम और बालटाल आधार शिविरों से ब़़डी संख्या में गैर पंजीकृत यात्री गुफा की तरफ पहुँच रहे हैं, इसलिए यह व्यवस्था करना प़़डी। बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी नवीन के.चौधरी ने बताया कि चार काउंटर कश्मीर क्षेत्र में-- नुनवान, चंदनवा़़डी, बालटाल और श्रीनगर रिसेप्शन सेंटर में और दो काउंटर जम्मू में खोले गए हैं। हालाँकि श्री चौधरी ने इस बात से इंकार किया है कि अभी तक गुफा की तरफ गैर पंजीकृत यात्री नहीं पहुँचे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में बिना पंजीकरण के आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यह व्यवस्था की गई है ताकि यात्रा में किसी तरह की बाधा न आए। बोर्ड के आँक़़डों के अनुसार पूरे देश में अब तक चार लाख लोगों ने यात्रा के लिए पंजीकरण करवाया है।

मृतक संख्या 19-

यात्रा मार्ग में मप्र के एक यात्री समेत पाँच और श्रद्धालुओं की मौत हो गई। इसके साथ मृतक संख्या 19 हो गई है। मप्र के यात्री की पहचान 83 वषर्षीय बाबू सिंह के रूप में हुई है। वे कहाँ के रहने वाले हैं, और मौत किन कारणों से हुई अभी इस बात का पता नहीं चल सका है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि चं़़डीग़़ढ निवासी मेघा गुप्ता [24] की मौत शनिवार रात पहलगाम वाले रास्ते में हृदयाघात से हुई। हरियाणा के 64 वषर्षीय जगबीर सिंह और तमिलनाडु की रिंकु [55] की मौत बालटाल के रास्ते में हुई। इसी रास्ते पर एक अन्य अज्ञात व्यक्ति का शव बालटाल के दोमेल क्षेत्र में मिला।

60 तीर्थ यात्रियों का जत्था अमरनाथ के लिए रवाना जींद- जींद से अमरनाथ यात्रियों का एक बड़ा जत्था जम्मू-कश्मीर के बाबा अमरनाथ बर्फानी की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए रवाना हुआ। इस जत्थे को नगर परिषद के पूर्व चेयरमैन ताराचंद जिंदल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके लिए शनिवार रात शहर के टाऊन हाल पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में वह सभी 60 तीर्थ यात्री शामिल हुए, जो जींद से दस दिन के लिए बाबा अमरनाथ बर्फानी और माता वैष्णो देवी की पवित्र यात्रा के लिए रवाना हुए हैं। यात्रा को यहां से रवाना करने के मौके पर सुरेश जिंदल, श्याम बिहारी जिंदल, चिनू जिंदल, सतीश जिंदल, जय कुमार गोयल, अजय बिंदल, जितेंद्र जैन, कृष्ण सिंगला, रामधन जिंदल, हरजीवन गुप्ता, कैलाश जिंदल आदि मौजूद थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी