कामाख्या माता मंदिर के कपाट तीन दिन बंद

विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ कामाख्या मंदिर के पट अंबुवाची पर्व पर शुक्रवार से तीन दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं।

By Edited By: Publish:Sat, 23 Jun 2012 02:36 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jun 2012 02:36 PM (IST)
कामाख्या माता मंदिर के कपाट तीन दिन बंद

गुवाहाटी। विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ कामाख्या मंदिर के पट अंबुवाची पर्व पर शुक्रवार से तीन दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं।

कामाख्या देबुत्तर बोर्ड के महासचिव नाबा शर्मा ने बताया कि शक्तिपीठ मंदिर के पट शुक्रवार प्रात: 6.12 बजे बंद कर दिए गए तथा 25 जून को प्रात: 7 बजे खुलेंगे। प्रतिवषर्ष अंबुवाची पर्व पर तीन दिनों के लिए बंद हो जाते हैं। इस अवसर पर मेले का आयोजन होता है, जिसके लिए देश--विदेश से साधुओं तथा भक्तगणों का जमावड़ा नीलांचल पहाड़ी पर स्थित मां कामाख्या के दरबार में लग गया है।

प्रशासन की व्यापक व्यवस्थाएं

मेले को सुचारू रूप से संपन्न करवाने तथा सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन ने व्यापक व्यवस्थाएँ की हैं। कामरूप [महानगर] के उपायुक्त आशुतोषष अग्निहोत्री ने बताया कि तीन दिनों में करीब तीन लाख श्रद्धालुओं के यहां आने की संभावना है। अत: एक हजार से ज्यादा सुरक्षा अधिकारियों तथा पुलिस के सशा जवानों को 24 घंटे मंदिर परिसर तथा पहाड़ी की देखरेख के लिए तैनात किया गया है। इनकी सहायता के लिए स्काउट गाइड तथा एनसीसी के कैडेटों को भी लगाया गया है। पहाड़ी के नीचे से प्रवाहित होने वाली ब्रह्मपुत्र नदी की पेट्रोलिंग के लिए भी रिवर पुलिस तैनात की गई है।

विभिन्न सरकारी विभाग यहां जलापूíत, अपशिष्ट निकासी, साफ--सफाई, बिजली आपूíत तथा परिवहन साधनों की व्यवस्था करने में सहयोग दे रहे हैं। स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के लिए देबुत्तर बोर्ड ने राज्य सरकार के साथ मिलकर मेडिकल कैंप भी लगाए हैं। विभिन्न सामाजिक संस्थानों ने भी मेडिकल कैंप लगाए हैं।

क्या है अंबुवाची पर्व

अंबुवाची पर्व का सीधा संबंध माँ कामाख्या के प्रजनन धर्म से है। कहा जाता है कि इस पर्व के दौरान माँ रजस्वला होती हैं। इसी कारण मंदिर के पट तीन दिन के लिए बंद रहते हैं। भक्तों की भीड़ चौथे दिन पट खुलने पर माँ के दर्शन के साथ--साथ वहाँ मिलने वाले पवित्र लाल वा के टुकड़े के लिए लालायित रहती है। लाल वा का यह टुकड़ा बेहद पवित्र तथा शक्ति का स्वरूप माना जाता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी