गोपीनाथ में किए श्रद्धालुओं ने चतुर्थ केदार के दर्शन

चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ के कपाटोद्घाटन की प्रक्त्रिया शुरू हो गयी है। 18 मई को प्रात: पांच बजे भगवान रुद्रनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले जायेंगे।

By Edited By: Publish:Tue, 15 May 2012 05:01 PM (IST) Updated:Tue, 15 May 2012 05:01 PM (IST)
गोपीनाथ में किए श्रद्धालुओं ने चतुर्थ केदार के दर्शन

गोपेश्वर। चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ के कपाटोद्घाटन की प्रक्त्रिया शुरू हो गयी है। 18 मई को प्रात: पांच बजे भगवान रुद्रनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले जायेंगे।

रुद्रनाथ के पुजारी प्रयागदत्त भट्ट द्वारा कपाटोद्घाटन की प्रक्त्रियायें पूजा अर्चना के बाद शुरू की गयी। छह माह तक गोपीनाथ मंदिर में रही भगवान रुद्रनाथ की डोली को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ सोमवार को गोपीनाथ मंदिर से बाहर निकाल दिया गया है। यहां पर 15 मई तक डोली के दर्शन श्रद्धालु कर सकते हैं। 16 मई को भगवान रुद्रनाथ की डोली गोपीनाथ मंदिर से रुद्रनाथ के लिए प्रस्थान करेगी। इस दिन डोली पनार बुग्याल में रहेगी। 17 मई को भगवान की डोली पनार से रुद्रनाथ पहुंचेगी। 18 मई को प्रात: पांच बजे भगवान रुद्रनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। सोमवार को भगवान की डोली पूजा अर्चना के बाद ज्यूं ही बाहर निकाली गई। भगवान के दर्शनों को श्रद्धालुओं का तांता लग गया। स्थानीय लोगों के अलावा देश के अन्य हिस्सों से आए श्रद्धालुओं और गोपेश्वर पहुंचे विदेशी नागरिकों ने भी भगवान की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद मांगा। बताते चलें कि गोपेश्वर से तीन किलोमीटर सड़क मार्ग और उसके बाद सगर से 18 किलोमीटर की पैदल दूरी तय कर रुद्रनाथ धाम पहुंचा जा सकता है। यहां पर एक गुफा में भगवान शिव का रुद्र रूप में अद्भुत विग्रह है। 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित रुद्रनाथ में भगवान के दर्शन गुफा के अंदर टेढ़ी गर्दन में किए जा सकते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी