विदा होगी गंगा की डोली

गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तैयारी मुखबा गांव में पूरी कर ली गई है। विशेष पूजा अर्चना के बाद मां गंगा की भोगमूर्ति भव्य शोभायात्रा के साथ मुखबा से गंगोत्री की ओर रवाना होगी।

By Edited By: Publish:Mon, 23 Apr 2012 05:23 PM (IST) Updated:Mon, 23 Apr 2012 05:23 PM (IST)
विदा होगी गंगा की डोली

उत्तरकाशी। गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तैयारी मुखबा गांव में पूरी कर ली गई है। विशेष पूजा अर्चना के बाद मां गंगा की भोगमूर्ति भव्य शोभायात्रा के साथ मुखबा से गंगोत्री की ओर रवाना होगी। रात्रि में भैरौंघाटी में विश्राम के बाद 24 अप्रैल की सुबह डोली यात्रा गंगोत्री पहुंचेगी।

गंगा के शीतकालीन प्रवास मुखबा गांव में उत्सव सा माहौल बना हुआ है। तीर्थ पुरोहित और गांव के महिला, पुरुष गंगा की डोली यात्रा के लिये बेटी की विदाई जैसी तैयारियों में जुटे हैं। परंपरागत तरीके से गंगा मंदिर में गंगा की पूजा अर्चना की जाएगी। उसके बाद भोगमूर्ति को निकालकर डोली में स्थापित किया जाएगा। दोपहर 12 बजे के बाद पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ डोलीयात्रा गंगोत्री के लिये रवाना होगी, जिसमें हर्षिल से महार रेजीमेंट का बैंड भी शामिल होगा। सभी तीर्थ पुरोहित, ग्रामीण और देश विदेश से पहुंचे श्रद्धालु भी डोलीयात्रा के साथ गंगोत्री की ओर रवाना होंगे। रात्रि को भैरोंघाटी में विश्राम होगा और अगली सुबह डोली गंगोत्री धाम पहुंचाई जाएगी। मुखबा के ग्राम प्रधान परमानंद सेमवाल ने बताया कि डोली यात्रा की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। गांव में इस बार उत्तरकाशी जनपद सहित बाहरी इलाकों से भी लोग बड़ी तादाद में पहुंचने लगे हैं।

कपाटोद्घाटन की तैयारी पूरी- गंगोत्री मंदिर के कपाटोद्घाटन के लिये मंदिर समिति ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्षने बताया कि गंगोत्री मंदिर को फूलों से सजाया गया है, जबकि गंगोत्री मंदिर के गेट से मंदिर तक भी विशेष सजावट की गई है। जिला प्रशासन ने भी विद्युत व्यवस्था, पेयजल व स्नानघाट आदि की व्यवस्थओं के फिलहाल दुरुस्त किया हुआ है। अक्षय तृतीया पर 24 अप्रैल को दोपहर एक बजे शुभ मूहुर्त के अनुसार धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी