बैशाखी के मौके पर सिख श्रद्धालुओं ने पवित्र स्नान किया

बैशाखी के मौके पर बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालु शुक्रवार पूरे पंजाब में गुरूद्वारे में इकट्ठा हुए और विभिन्न तालाबों में पवित्र स्नान किया।

By Edited By: Publish:Sat, 14 Apr 2012 12:51 PM (IST) Updated:Sat, 14 Apr 2012 12:51 PM (IST)
बैशाखी के मौके पर सिख श्रद्धालुओं ने पवित्र स्नान किया

चंडीगढ़। बैशाखी के मौके पर बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालु शुक्रवार पूरे पंजाब में गुरूद्वारे में इकट्ठा हुए और विभिन्न तालाबों में पवित्र स्नान किया।

श्रद्धालुओं ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर और गुरूद्वारा मुक्तसर, तलवंडी साबो और आनंदपुर साहिब में प्रार्थना की। इस मौके पर सामुदायिक रसोई भी बनाई गई है। सिख श्रद्धालू खालसा की स्थापना के दिन बैशाखी का त्योहार मनाते है। इस दिन वर्ष 1699 में गुरू गोविंद सिंह [दसवें सिख गुरू] ने खालसा की स्थापना की थी और ऊंच नीच के मतभेद को खत्म कर सभी मनुष्यों को समान बताया था।

इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल और पंजाब कांग्रेस के प्रमुख अमरिंदर सिंह ने वैशाखी के मौके पर राज्य के लोगों को बधाई दी है।

अमृतसर में श्रद्धालुओं ने बच्चों को अमृत पिला मांगी दुआ

उधर, अमृतसर बैसाखी पर श्री दुग्र्याणा तीर्थ में सैकड़ों माता-पिता ने अपने मासूम बच्चों की दीर्घायु की कामना के लिए पूजा अर्चना की। इस दौरान तीर्थ परिसर में बने पवित्र सरोवर के निकट अपने बच्चों को जल पिलाने के लिए उनके माता-पिता लेकर आए थे। दादा-दादी, नाना-नानी व माता पिता की गोद में बच्चों को लाल गुलाब के साथ जल चखाया जा रहा था। अन्य कई परिवारिक सदस्य अपने बच्चों को इस धार्मिक परंपरा के लिए तीर्थ में लाकर खुशी महसूस कर रहे थे। श्री दुग्र्याणा तीर्थ के मुख्य पुजारी वेद व्यास जी ने कहा कि यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। श्री दुग्र्याणा तीर्थ में श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में लगे सोने के पतरे श्री दुग्र्याणा तीर्थ में चल रही सोने के पतरे की सेवा का शुभारंभ पूजा-अर्चना के साथ किया गया। पूजा अर्चना के बाद यह सोने का पतरा श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में लगा दिया गया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी