देवी दरबार में मनोकामना पूर्ति की गुहार

वासंतिक नवरात्र के चौथे दिन रविवार को श्रद्धालुओं ने श्रृंगार गौरी और माता कुष्मांडा के दरबार में हाजिरी लगाई। पूजन अनुष्ठान किया और मनोकामना पूर्ति की गुहार लगाई। रात के तीसरे पहर से ही मंदिरों के आसपास का क्षेत्र घंटा-घडि़याल और जयकार से गूंज उठा।

By Edited By: Publish:Mon, 15 Apr 2013 03:41 PM (IST) Updated:Mon, 15 Apr 2013 03:41 PM (IST)
देवी दरबार में मनोकामना पूर्ति की गुहार

वाराणसी। वासंतिक नवरात्र के चौथे दिन रविवार को श्रद्धालुओं ने श्रृंगार गौरी और माता कुष्मांडा के दरबार में हाजिरी लगाई। पूजन अनुष्ठान किया और मनोकामना पूर्ति की गुहार लगाई। रात के तीसरे पहर से ही मंदिरों के आसपास का क्षेत्र घंटा-घडि़याल और जयकार से गूंज उठा।

नौ गौरी के दर्शन-पूजन के क्रम में चौथे दिन श्रृंगार गौरी के दर्शन की मान्यता है। ज्ञानवापी परिसर में मस्जिद के पीछे स्थित श्रृंगार गौरी दरबार में श्रद्धालुओं ने पूजन किया। दुर्गाकुंड स्थित कुष्मांडा देवी की भी पूजा आराधना की। इसके लिए लगभग एक किलोमीटर तक की कतार लगी रही।

मान्यता है कि इस दिन भगवती श्रृंगार गौरी के दर्शन से राजपद में व्याप्त बाधाओं का निराकरण होता है। मनोकामनाओं की सद्य: पूर्ति भी होती है।

शिवसैनिकों ने किया पूजन

शिवसैनिकों ने भी वर्ष में दो बार दर्शन के लिए खुलने वाले माता श्रृंगार गौरी मंदिर में दर्शन पूजन किया। चौक स्थित पार्टी दफ्तर से शिवसैनिक महिला पुरुष हाथों में पूजन सामग्रियां लिए मंदिर पहुंचे। पुलिस सुरक्षा के बीच ज्ञानवापी कूप के जल से धुलाई की। पुष्प, मिष्ठान, सुहाग सामग्रियां और ध्वजा अर्पित कर जयकार लगाई। गुलशन कपूर, संतोष सेठ, सोनू कपूर, विजय शंकर पांडेय आदि शामिल थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी