इस तरह शनिदेव को प्रसन्न कर व्यक्ति को कई परेशानियों व कष्टों से मुक्ति मिल जाती है

यदि आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो धनलाभ प्राप्त करने के लिए शनिवार को इन चमत्कारी उपाय कर आप परेशानियों को कुछ हद तक कम कर सकते हैं!

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 26 Aug 2016 02:55 PM (IST) Updated:Sat, 27 Aug 2016 11:08 AM (IST)
इस तरह शनिदेव को प्रसन्न कर व्यक्ति को कई परेशानियों व कष्टों से मुक्ति मिल जाती है

शनि ग्रह से सम्बन्धित फलादेश देखते समय यह अवश्य ही देखना चाहिए कि क्या साढ़े साती सचमुच अशुभ फलदायी है। यदि शनि प्रतिकूल हो तो यहाँ बताये जा रहे उपायों को करें , अपना चरित्र उत्तम बनाए रखे धैर्य का साथ ना छोड़े, बड़े बुजुर्गो और स्त्रियों को पूर्ण सम्मान दें तो शनि की दशा आसानी से कट जाती है । ज्योतिष के अनुसार कभी-कभी कुछ ग्रह स्थिति ऐसी होती है जिससे हमारे खर्चों पर नियंत्रण नहीं हो पाता है। यदि आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो धनलाभ प्राप्त करने के लिए शनिवार को इन चमत्कारी उपाय कर आप परेशानियों को कुछ हद तक कम कर सकते हैं!

यदि व्यक्ति पर शनि की साढ़ेसाती या ढय्या हो या कोई शनि दोष हो तब भी खर्चों की अधिकता रहती है। तो एक रोटी का एक ऐसा उपाय जिसे शनिवार करने से आपकी धन से जुड़ी समस्याएं कम हो जाएंगी। शनि देव का न्याय का देवता माना जाता है। हमारे द्वारा किए गए अच्छे-बुरे कर्मों का फल शनिदेव ही प्रदान करते हैं। शनि को प्रसन्न करने के लिए बताए गए खास उपायों में से एक उपाय है किसी कुत्ते को तेल चुपड़ी हुई रोटी खिलाना। अधिकतर लोग प्रतिदिन कुत्ते को रोटी तो खिलाते ही हैं ऐसे में यदि रोटी पर तेल लगाकर कुत्ते को खिलाई जाए तो शनि के दोषों से मुक्ति मिलती है। ऐसा माना जाता है कि कुत्ता शनिदेव का वाहन है और जो लोग कुत्ते को खाना खिलाते हैं उनसे शनि अति प्रसन्न होते हैं। शनि महाराज की प्रसन्नता के बाद व्यक्ति को परेशानियों के कष्ट से मुक्ति मिल जाती है। साढ़ेसाती हो या ढय्या या कुंडली का अन्य कोई दोष इस उपाय से निश्चित ही लाभ होता है।

कुत्ते को तेल चुपड़ी रोटी खिलाने से शनि के साथ ही राहु-केतु से संबंधित दोषों का भी निवारण हो जाता है। राहु-केतु के योग कालसर्प योग से पीडि़त व्यक्तियों को यह उपाय लाभ पहुंचाता है।

यदि कोई व्यक्ति शनिवार के दिन हनुमानजी का ध्यान और पूजन करता है तो उसे शनि के दोषों से किसी भी प्रकार का भय नहीं होता है। शनिवार के दिन हनुमानजी को बना हुआ मीठा पान भी चढ़ाया जा सकता हैं। हनुमानजी के लिए मीठा पान भी महत्वपूर्ण नैवैद्य माना जाता है। इससे कुंडली के ग्रह दोषों से शांति मिलती है।

यदि किसी व्यक्ति का व्यापार ठीक से नहीं चल रहा हो उसे शनिवार के दिन नींबू का एक उपाय करना चाहिए। उपाय के अनुसार एक नींबू को दुकान की चारों दीवारों पर स्पर्श कराएं। इसके बाद नींबू को चार टुकड़ों में अच्छे से काट लें और चारों में दिशाओं में नींबू का एक-एक टुकड़ा फेंक दें। इससे दुकान की नेगेटिव एनर्जी नष्ट हो जाएगी।

शनि की साढ़े के दुष्प्रभावों को दूर करने के लिए नित्य हनुमान चालीसा एवं बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए।

शनिवार के दिन नंगे पैर हनुमान मंदिर जाएॅ और वहाँ पर जाकर अपने माथे पर उनके चरणो का सिंदूर लगाएॅ।

शनि की दशा में शुभ फलों की प्राप्ति हेतु काले घोड़े की नाल की अंगूठी बनाकर उसे दाएं हाथ की मध्यमा उंगली में पहनना चाहिए।

शनिवार के दिन शनि देव के मंदिर में सरसों का तेल और तांबा चढ़ाना चाहिए।

शनिवार के दिन लोहे के बर्तन में कड़वा तेल डालकर उसमें एक रूपया डालकर अपना चेहरा देखते हुए शनि का दान लेने वाले को दान दें ।

शनि दशा में महामृत्युंजय मंत्र का जाप रोज 108 बार करें। अथवा कम से कम 21 बार तो जरुर करें।

हर सोमवार को शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाते हुए काले तिल चढ़ाएं ।

शनि की दशा में रात्रि के समय कुत्ते को दूध पिलाएॅ, लेकिन स्वयं न पीएॅ।

शनि की दशा में शराब, माँस, मछली अण्डे आदि का सेवन न करें।

नित्य अपनी थाली के भोजन मे से एक रोटी अलग करके उसके तीन हिस्से करके , एक गाय , एक कुत्ते और एक कौओं को खिलाएॅ।

chat bot
आपका साथी