Raksha Bandhan Puja Thali: रक्षाबंधन पर बहनें राखी की थाली में जरूर रखें ये चीजें, घर आएगी सुख-संपदा

Raksha Bandhan Aarti Thali ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राखी की थाली में कुछ चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है। जानिए रक्षाबंधन के दिन बहनें किन चीजों को थाली में जरूर करें शामिल।

By Shivani SinghEdited By: Publish:Wed, 10 Aug 2022 08:12 AM (IST) Updated:Thu, 11 Aug 2022 07:56 AM (IST)
Raksha Bandhan Puja Thali: रक्षाबंधन पर बहनें राखी की थाली में जरूर रखें ये चीजें, घर आएगी सुख-संपदा
Raksha Bandhan Puja Thali: रक्षाबंधन के दिन राखी की थाली में जरूर रखें ये चीजें

नई दिल्ली, Raksha Bandhan 2022 Puja Thali: इस साल रक्षाबंधन को लेकर अत्यधिक उलझन की स्थिति बन गई है क्योंकि इस साल भद्रा का साया है। भद्रा काल लगने के दौरान भाई की कलाई पर राखी बांधना शुभ नहीं माना जाता है।

भाई-बहन के अटूट प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व इस साल 11 और 12 अगस्त को सुबह तक मनाया जा रहा है। सावन पूर्णिमा 11 अगस्त को है,लेकिन भद्रा काल पड़ने के कारण इस तिथि को राखी बांधना अशुभ माना जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार रक्षाबंधन का पर्व भाई बहन के प्यार को और भी ज्यादा मजबूत बनाता है। इस दिन बहनें भाई की लंबी उम्र की कामना करते हुए उनकी कलाई में राखी बांधती है और भाई रक्षा का वचन देता है। रक्षाबंधन में जितना राखी बांधना का महत्व है। उतना ही महत्व राखी की थाली का भी है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राखी की थाली में कुछ चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है। आइए जानते हैं कि राखी की थाली में कौन-कौन सी चीजें रखना है शुभ।

राखी की थाली में जरूर रखें ये चीजें

सिंदूर

राखी की थाली में सिंदूर रखना सबसे शुभ माना जाता है। सिंदूर को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसी सिंदूर से भाई का तिलक करना चाहिए। इससे भाई को कभी भी पैसों की तंगा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अक्षत

भाई के माथे में सिंदूर से तिलक करने के बाद अक्षत यानी साबुत चावल जरूर लगाएं। अक्षत को पूर्णता का प्रतीक माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से भी के ऊपर भगवान शिव की हमेशा कृपा बनी रहेगा। इसके साथ ही धन-धान्य की कभी कमी नहीं होगी।

हल्दी 

हल्दी में थोड़ा सा चूना मिलाकर रोचना बना लें और इसे भाई के माथे में लगाएं। इसे लगाने से भी भगवान गणेश के साथ अन्य देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती हैं।

राखी

थाली में राखी भी जरूर रखें। राखी बांधने भाई की लंबी उम्र के साथ जीवन में संपन्नता आती है और सुख-समृद्धि बनी रहती है।

घी का दीपक

राखी की थाली में घी का दीपक जरूर रखें। राखी बांधते समय इससे आरती जरूर करें। दीपक में अग्निदेव का वास होता है, जिन्हें प्राण का प्रतीक माना जाता है। इसलिए राखी बांधकर अपने भाई की आरती जरूर उतारें। इससे नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म होगी।

मिठाई

राखी के शुभ अवसर पर बहन की थाली में मिठाई जरूर होती है। राखी बांधने के बाद भाई को मिठाई जरूर खिलाएं। ऐसा करने से भाई-बहन के रिश्ते और भी ज्यादा मजबूत होते हैं।

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

chat bot
आपका साथी