इन 5 मंद‍िरों में करें हनुमान जी के अद्भुत रूपों के दर्शन

मंगलवार को हुनमान जी के दर्शन व पूजन से व‍िशेष लाभ म‍िलता है। ऐसे में इस द‍िन इन हनुमान मंद‍िरों में कर सकते हैं दर्शन...

By Shweta MishraEdited By: Publish:Mon, 04 Sep 2017 03:03 PM (IST) Updated:Tue, 20 Feb 2018 12:53 PM (IST)
इन 5 मंद‍िरों में करें हनुमान जी के अद्भुत रूपों के दर्शन
इन 5 मंद‍िरों में करें हनुमान जी के अद्भुत रूपों के दर्शन

लेटे हुए हनुमान जी:  
इलाहबाद में किले से सटा संगम के समीप एक प्राचीन हनुमान मंद‍िर है। यहां हर द‍नि भक्‍त दर्शन के ल‍िए आते हैं लेक‍िन मंगलवार के लि‍ए यहां ज्‍यादा भीड़ होती है। इस मंद‍िर में हुनमान जी एक 20 फीट लम्बी प्रतिमा में लेटी मुद्रा में हैं।

उलटे हनुमान जी:

उलटे हनुमान जी का मंद‍िर उज्जैन से केवल 30 किमी दूरी पर स्थित है। यहां पर हनुमान जी की उलटे मुंह वाली सिंदूर से सजी प्रत‍िमा स्‍थापि‍त है। जि‍ससे यह हनुमान जी उलटे हनुमान जी के नाम से जाने जाते हैं। 

श्री पंचमुख आंजनेयर हनुमान:

तमिलनाडु के कुम्बकोनम में श्री पंचमुखी आंजनेयर स्वामी जी का मठ है। यहां पर श्री हनुमान जी के 'पंचमुख रूप' के दर्शन क‍िए जा सकते हैं। मान्‍यता है कि‍ इस रूप को हनुमान जी ने अहिरावण और महिरावण के वध के ल‍िए धारण कि‍या था। 


सालासर बालाजी हनुमान मंदिर:

इस ल‍िस्‍ट में सालासर हनुमानजी का यह मंदिर भी शाम‍िल है। यह मंद‍िर राजस्थान के चुरू जिले में है। यहां पर हनुमानजी की यह प्रतिमा बेहद अनोखी है। सालासर बालाजी दाड़ी व मूंछ से सुशोभित हैं। यहां पर दूर-दूर से लोग दर्शन के ल‍िए आते हैं। 

हनुमानगढ़ी मंद‍िर: 

भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्‍या में भी एक हुनुमान मंद‍िर है। जि‍से हनुमान गढ़ी के नाम जाना जाता है। यह मंदिर राजद्वार के सामने ऊंचे टीले पर स्थित है। यहां पर भी बड़ी संख्‍या में हनुमान भक्‍त आते हैं। 

chat bot
आपका साथी