शनि के दरबार में पूरी हो पुकार

हिसार शहर से 27 किलोमीटर दूर गांव काबरेल में आदमपुर मार्ग पर स्थित शनि मंदिर शनि देव महाराज की पूजा-अर्चना करने का महत्त्‍‌वपूर्ण स्थान बनता जा रहा है। यहां हर शनिवार को अनगिनत श्रद्धालु शनि देव को प्रसन्न करने के लिए तेल, तिल, उड़द व लोहा धातु आदि चढ़ाते हैं और सुख तथा समृद्धि की मन्नतें मांगते हैं।

By Edited By: Publish:Sat, 15 Sep 2012 12:23 PM (IST) Updated:Sat, 15 Sep 2012 12:23 PM (IST)
शनि के दरबार में पूरी हो पुकार

हरियाणा की धरती प्राचीनकाल से ही आस्था और भक्ति के लिए प्रचलित रही है। यहां की धरा भिन्न-भिन्न स्थानों तथा क्षेत्रों में अनेक तपस्वियों और ऋषि-मुनियों की स्थली रही है।

हरि के प्रदेश हरियाणा में सभी देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की जाती है। यहां के लोगों द्वारा हर शुभ कार्य से पूर्व अपने इष्ट देव को पूजना आस्था का प्रमाण है। इसी कारण यहां के लोग धर्म से ओत-प्रोत हैं। यही कारण है कि यहां के हर नगर व गांव में अनेक धार्मिक स्थल हैं। ऐसा ही प्रसिद्ध धार्मिक स्थल शनि देव मंदिर हिसार से 27 किलोमीटर दूर गांव काबरेल में आदमपुर मार्ग पर स्थित है। यह मंदिर शनि देव महाराज की पूजा-अर्चना करने का महत्त्‍‌वपूर्ण स्थान बनता जा रहा है। यहां पर हर शनिवार को हजारों की संख्या में लोग शनि देव को प्रसन्न करने के लिए तेल, तिल, उड़द व लोहा धातु आदि चढ़ाते हैं और सुख तथा समृद्धि की मन्नतें मांगते हैं।

श्रद्धालुओं का मानना है कि अगर किसी व्यक्ति की राशि या ग्रह नक्षत्र पर शनि का प्रकोप या दशा चढ़ जाए और उसे नुकसान तथा हानि होने लगे तो शनि महाराज का पूजन करके उसे खुश करने से ही दशा को उतारा जा सकता है। इसके लिए शनि मंदिर में हर शनिवार को पूजा-अर्चना तथा दान-पुण्य करके ही बुरी दशा से मुक्ति मिलती है। सूर्य पुत्र शनि महाराज का जीवन में आशीर्वाद तथा कृपा हो जाए तो सुख व समृद्धि अवश्य होती है। इस मंदिर में शनि जयंती पर भजन-संध्या करके शनि देव का गुणगान किया जाता है। इस दिन मंदिर में उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की अपार भीड़ शनि देव के प्रति उनकी आस्था को प्रकट करती है। मंदिर में सुबह-शाम आरती भी की जाती है जिसमें सैकड़ों श्रद्धालु उपस्थित होते हैं। इस मंदिर का मनमोहक तथा रमणीक दृश्य भक्तों का मन मोह लेता है। मान्यता है कि इस मंदिर में आकर शनि देव की प्रतिमा के सामने माथा टेककर मन्नत मांगने से संताप व कष्ट दूर हो जाते हैं। शनि मंदिर का भ्रमण हर श्रद्धालु को आध्यात्मिक शांति प्रदान करता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी