वसुंधरा ने कहा- विकास चाहते हो तो 10 से 15 साल देने होंगे

वसुंधरा राजे ने कहा कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री को 15 साल काम करने का मौका मिला तो वहां का तेजी से विकास हुआ ।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 27 Feb 2018 04:18 PM (IST) Updated:Tue, 27 Feb 2018 04:18 PM (IST)
वसुंधरा ने कहा- विकास चाहते हो तो 10 से 15 साल देने होंगे
वसुंधरा ने कहा- विकास चाहते हो तो 10 से 15 साल देने होंगे

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कोटा में एक साथ एक मंच से अपनी-अपनी सरकारों की उपलब्धियां गिनाई।

किराड़ क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय अधिवेशन के मौके पर वसुंधरा राजे ने और चौहान ने किसान और महिला उत्थान को लेकर योजनाएं निरंतर चलाए जाने पर जोर दिया । वसुंधरा राजे ने कहा कि यदि राजस्थान का विकास की दृष्टि से कायापलट देखना है तो लोगों को हमें 10 से 15 साल का समय देना होगा,एक बार फिर भाजपा की सरकार बनानी होगी ।

वसुंधरा राजे ने कहा कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री को 15 साल काम करने का मौका मिला तो वहां का तेजी से विकास हुआ,ऐसी कई योजनाएं आई,जिनका लाभ आने वाली पीढ़ियों को मिलेगा । वसुंधरा राजे ने प्रदेश में किसानों की कर्ज माफी सहित हाल ही में की गई बजट घोषणाओं की चर्चा करते हुए कहा कि किसानों और महिलाओं के लिए सरकार ने ऐसी योजनाएं बनाई है,जो निरंतर जारी रहेंगी और इनका लाभ लम्बे समय तक मिलता रहेगा इस मौके पर शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मप्र. के लाड़ली लक्ष्मी एवं कन्यादान योजना जैसी महिला सशक्तिकरण की कई योजनाओं से समाज में बदलाव आया है । उन्होंने बालिकाओं को बोझ नहीं मानते हुए शिक्षा दिलाने एवं सुविधाएं प्रदान करने का आग्रह किया ।

उन्होेंने कहा कि देश और प्रदेश के विकास के लिए समाज को मुख्य धारा में लाने के लिए नशामुक्ति ओर दहेज मुक्ति की पहल के लिए आगे आना होगा । उन्होंने किराड़,धाकड़,नागर एवं मालव समाज को एक मंच पर आने की बात कही । उन्होंने सामूहिक विवाह सम्मेलन को बढ़ावा देने की बात कहते हुए 22 अप्रेल को भोपाल में किराड़ समाज का परिचय सम्मेलन आयोजित कराने की घोषणा की । शिवराज सिंह ने इस मौके पर बताया कि वे नेता कैसे बने । उन्होंने कहा,मैने पहला आंदोलन अपने ही परिवार के खिलाफ किया था । तब मजदूरों को वेतन के तौर पर ढ़ाई पाई मिलती थी,मैने मजदूरों को कहा वे पांच पाई की मांग करें । मजदूरों ने कहा पांच पाई कैसे मिलेगी । इस पर मैने कहा,आंदोलन के जरिए । मै मजदूरों के साथ नारेबाजी करता हुए अपने ही घर पहुंचा तो मेरे चाचाजी लाठी लेकर आए,उन्हे देखकर मजदूर भाग गए और मै पकड़ में आ गया,इस पर मेरी जमकर पिटाई की गई ।

इस मौके पर शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह,सांसद और वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह,ओम बिडला सहित कई नेता मौजूद थे ।

हंगामे के बीच साधना सिंह बनी समाज की अध्यक्ष

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह को हंगामें के बीच अखिल भारतीय किराड़ क्षत्रिय महासभा का अध्यक्ष चुना गया । साधना सिंह के नाम की घोषणा शिवराज सिंह की मौजूदगी में की गई । अध्यक्ष पर के लिए साधना सिंह के नाम की घोषणा होते ही कुछ लोगों ने विरोध करते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया । महासभा के उपाध्यक्ष लोकेन्द्र सिंह सहित कई लोगों ने साधना सिंह को अध्यक्ष बनाए जाने पर आपत्ति जताई । इस दौरान साधना सिंह और लोकेन्द्र सिंह समर्थक आपस में भिड़ गए । हंगामा कर रहे लोगों को पुलिस ने बल प्रयोग कर खदेड़ा । हंगामा शुरू होने से पहले राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे कार्यक्रम स्थल से रवाना हो चुकी थी ।  

chat bot
आपका साथी