Coronavirus: जोधपुर में कोरोना से बुजुर्ग की मौत, प्रदेश में 47 नए मामले; अब तक 430 केस

Coronavirus राजस्थान में कोरोना वायरस के अब तक 430 केस सामने आए हैं। इस वायरस ने अब तक राज्य में सात लोगों की जान ले ली है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 09 Apr 2020 01:20 PM (IST) Updated:Thu, 09 Apr 2020 05:24 PM (IST)
Coronavirus: जोधपुर में कोरोना से बुजुर्ग की मौत, प्रदेश में 47 नए मामले; अब तक 430 केस
Coronavirus: जोधपुर में कोरोना से बुजुर्ग की मौत, प्रदेश में 47 नए मामले; अब तक 430 केस

जयपुर, जागरण संवाददाता। Coronavirus: राजस्थान में कोरोना का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। प्रदेश के 33 में से 23 जिलों में कोरोना फैल गया है। प्रदेश में अब तक सात लोगों की मौत हुई है। गुरुवार को 47 नए रोगी मिले हैं। इस तरह प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 430 हो गई। बुधवार देर रात 77 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत हुई। बुजुर्ग 12 दिन पहले ही पुणे से जोधपुर आया था और यहां पहुंचने पर खांसी व सांस लेने में दिक्कत हुई तो स्थानीय एमडीएमएच अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां बुधवार देर रात इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। उसके कोरोना संक्रमित होने की जानकारी मौत के करीब दस घंटे बाद आई रिपोर्ट में मिली। प्रदेश में मौतों का आंकड़ा सात हो गया है।

भीलवाड़ा में कोरोना पर काबू पाने के बाद अब जयपुर, जोधपुर और झुंझुनूं जिलों में लगातार बढ़ रहे मरीज राज्य सरकार के लिए चिंता का विषय बन गए हैं। तीनों जिलों के आधा दर्जन हॉट स्पॉट को चिंहित करने के साथ ही सरकार ने रैपिट टेस्ट कराने की योजना बनाई है। उदयपुर में छीपा कॉलोनी की मस्जिद में लोगों को शब-ए-बारात के लिए लाउडस्पीकर के माध्यम से बुलाने के आरोप में पुलिस ने मौलवी सहित नौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इस इलाके में कर्फ्यू लागू होने के बावजूद भीड़ एकत्रित करने का प्रयास किया जा रहा था। सूत्रों के अनुसार, गुरुवार को प्रदेश में मिले नए पॉजिटिव में 13 तब्लीगी जमात के लोग शामिल हैं।

हॉट स्पॉट इलाकों को पुलिस ने सील किया

प्रदेश के सवाईमाधोपुर और धौलपुर में बुधवार देर शाम हमला किया गया। सवाईमाधोपुर में दो युवकों को बाइक पर जाने से पुलिसकर्मियों ने दिन में रोका तो शाम को वे अपने साथियों को लेकर आ गए और जवानों पर पथराव किया। धौलपुर में पुलिसकर्मियों ने लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा तो थाना प्रभारी सहित चार पुलिसकर्मियों को भीड़ ने निशाना बनाया। दोनों मामलों में सात लोगों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है। उधर, जयपुर की चारीदीवारी, जोधपुर, झुंझुंनूं, टोंक आदि कोरोना जोन को पुलिस ने पूरी तरह से सील कर दिया है। अब इन इलाकों में पुलिस और चिकित्साकर्मियों के अतिरिक्त किसी को प्रवेश नहीं दिया जा रहा। ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है। जयपुर के सात पुलिस थाना क्षेत्रों, झुंझुनूं के आधे शहर, भीलवाड़ा, टोंक, दौसा बीकानेर, जोधपुर और अजमेर के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू लगातार जारी है।

जिलावार पॉजिटिव मरीजों की स्थिति

प्रदेश में सबसे अधिक 11 नए मरीज गुरुवार को जयपुर में सामने आए, इनमें चार साल की एक बच्ची भी शामिल है। इन्हें मिलाकर जयपुर का कुल आंकड़ा 140 हो गया। जोधपुर में तीन नए मरीज मिले हैं, यहां कुल आंकड़ा 34 हो गया। टोंक में सात नए मरीज मिले, इन्हें मिलाकर यहां पॉजिटिव केसों की संख्या 27 हो गई।जैसलमेर में पांच नए मरीज मिले, यहां कुल आंकड़ा 19 हो गया। झुंझुनूं में सात नए पॉजिटिव मिले यहां कुल संख्या 31 हो गई। जैसलमेर में पांच नए केस मिले, यहां कुल संख्या 19 हो गई। उदयपुर में अब तक चार, अजमेर व अलवर में पांच-पांच भरतपुर में छह, भीलवाड़ा में 27 बीकानेर में 20, चूरू में 11, दौसा में छह, कोटा में 15 सीकर, धौलपुर, नागौर व बाड़मेर में एक-एक मरीज मिले हैं।

करौली और पाली में दो-दो, झालावाड़ में गुरुवार को सात नए मरीज मिले, इन्हें मिलाकर कुल संख्या नौ हो गई। प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए 6624 आयुष चिकित्सकों की सेवाएं चिकित्सा विभाग को दी गई है। उन्होंने बताया कि अब प्रदेशभर में 19 हजार से अधिक सैंपल लिए गए हैं, इनमें से 17,851 नेगेटिव पाए गए हैं। छह करोड़ लोगों की स्क्रीनिंग की गई है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी