हिरण शिकार मामले में सलमान खान को हाजिर माफी, 15 बार कोर्ट में पेश होने से छूट ले चुके सलमान

बहुचर्चित हिरण शिकार मामले में फिल्म अभिनेता सलमान खान मंगलवार को एक बार फिर कोर्ट में पेश नहीं हुए। सलमान खान के वकील हस्तीमल सारस्वत ने कोरोना महामारी का हवाला देते हुए कोर्ट में हाजिर माफी की अर्जी पेश की ।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 02:13 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 02:19 PM (IST)
हिरण शिकार मामले में सलमान खान को हाजिर माफी, 15 बार कोर्ट में पेश होने से छूट ले चुके सलमान
हिरण शिकार मामले में सलमान खान को हाजिर माफी

जयपुर, जागरण संवाददाता। बहुचर्चित हिरण शिकार मामले में फिल्म अभिनेता सलमान खान मंगलवार को एक बार फिर कोर्ट में पेश नहीं हुए। सलमान खान के वकील हस्तीमल सारस्वत ने कोरोना महामारी का हवाला देते हुए कोर्ट में हाजिर माफी की अर्जी पेश की।

उन्होंनें सलमान के कोर्ट में पेश होने से छूट मांगी। इस पर जिला एवं सत्र न्यायालय ने अगली सुनवाई 16 जनवरी को तय करते हुए कहा कि इस दिन सलमान खान को हाजिर होना होगा। सलमान खान इस मामले में अब तक 15 बार हाजिर माफी ले चुके हैं। कोरोना महामारी के करीब 9 माह के दौरान उन्होंने मंलगवार को छठी बार हाजिर माफी की मांग की।

सलमान खान को हिरण शिकार से जुड़े दो मामलों व आम्र्स एक्ट से जुड़े एक मामले में सुनवाई के दौरान कोर्ट में पेश होना था। लेकिन उनके वकील ने कहा कि सलमान खान मुंबई में रहते हैं। मुंबई और जोधपुर में कोरोना महामरी जबरदस्त ढंग से फैली हुई है।

ऐसे में उनका जोधपुर आना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में उन्हें हाजिर माफी दी जाए। उल्लेखनीय है कि इस मामले में जोधपुर ट्रायल कोर्ट ने 5 अप्रेल,2018 को सलमान खान को दोषी करार देते हुए 5 साल की सजा सुनाई थी। वहीं सह आरोपित अभिनेता सैफ अली खान,अभिनेत्री तब्बू,सोनाली बेंद्रे व नीलम को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया था। उस समय सलमान को गिरफ्तार कर 3 दिन जोधपुर जेल में रखा गया था। इसके बाद उन्हे जमानत मिली थी। आर्म्स एक्ट मामले में वे बरी हो गए थे। विश्नोई समाज के दबाव में बाद में राज्य सरकार ने सलमान खान को बरी किए जाने के आदेश को चुनौती दी थी। सलमान खान ने भी उन्हे 5 साल की सुनाई गई सजा को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। इन दोनों मामलों पर मंगलवार को सुनवाई होनी थी।

यह है मामला

फिल्म हम साथ-साथ हैं कि शूटिंग के दौरान सलमान खान व अन्य पर काले हिरण का शिकार करने का आरोप है। जोधपुर पुलिस ने उनके खिलाफ 2 अक्टूबर, 1998 को मामला दर्ज किया था। पुलिस के साथ ही विश्नोई समाज ने भी एक मामला दर्ज कराया था। अवधि पार लाइसेंस के हथियार से शिकार करने का मामला भी दर्ज हुआ था। सलमान खान को 12 अक्टूबर,1998 को गिरफ्तार किया था। वे 5 दिन बाद जोधपुर जेल से जमानत पर रिहा हुए थे।

हिरण शिकार से जुड़े एक अन्य मामले में सलमान को 17 फरवरी,2006 को दोषी मालते हुए मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने सजा सुनाई थी। घोड़ा फार्म हाउस शिकार प्रकरण में उन्हे 10 अप्रैल, 2006 को 5 साल की सजाई और 25 हजार का जुर्माना लगाया गया था। हालांकि दोनों मामलों में सलमान को हाईकोर्ट से राहत मिल गई थी। हालांकि राज्य सरकार व विश्नोई समाज ने सुप्रीम कोर्ट में इस मामले को चुनौती दे रखी है। दोनों मामलों पर हाईकोर्ट में भी सुनवाई हो रही है।

chat bot
आपका साथी